Thursday, Jan 20, 2022
-->
ministry of culture started vande bharatam dance festival

संस्कृति मंत्रालय ने शुरू किया वंदे भारतम् नृत्य उत्सव

  • Updated on 11/12/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। संस्कृति मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर वंदे भारतम नृत्य उत्सव की शुरूआत की गई है। जिसे आजादी के 75वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मनाने के लिए प्रारंभ किया गया है। यह एक प्रकार की नृत्य प्रतियोगिता है जिसमें चुने गए डांसरों को गणतंत्र दिवस 2022 की परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान भाग लेने का सुअवसर प्रदान किया जाएगा। इसकी धोषणा संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने की। इस दौरान उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव एप भी लांच किया।
एनडीएमसी ने गरीब बच्चों के लिए खोला खिलौना बैंक

प्रतियोगिता जीतने के बाद 480 डांसर लेंगे गणतंत्र दिवस में भाग
मीनाक्षी लेखी ने बताया कि वंदे भारतम् ग्रुप डांस प्रतियोगिता की शुरूआत 17 नवंबर 2021 से डिस्ट्रिक लेवल पर की जाएगी। प्रतियोगिता डिस्ट्रिक, स्टेट, जोन व इंटर जोन व राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होगी और जीतने वाले ग्रुप को नेशनल लेवल कम्पीटिशन जोकि 19 दिसंबर 2021 को तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होगा उसमें भाग लेने का अवसर दिया जाएगा। प्रतिभागी 4 कैटेगरी में नृत्यकला का प्रदर्शन करेंगे जिसमें क्लासिकल, फोक, ट्राईबल व फ्यूजन/कंटेम्प्ररी होगा। करीब 480 डांसरों का राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया जाएगा, जोकि गणतंत्र दिवस की परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा मंत्रियों को आजादी का अमृत महोत्सव में जन भागीदारी बढाने का सुझाव दिया गया है, जिसके तहत यह निर्णय लिया गया है। ताकि युवा वर्ग बढ-चढ कर अपनी संस्कृति व विरासत से जुड सकें। इसके अलावा संस्कृति मंत्रालय ने गुम हुए आजादी के दीवानों की कहानियां भी मांगी है ताकि लोगों को उनके बारे में पता चल सके और एक भारत श्रेष्ठ भारत का सपना साकार हो सके। लेखी ने बताया कि मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए एप के जरिए जनभागीदारी बढाने के उद्देश्य से सभी कार्यक्रमों व प्रतियोगिताओं की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.