Sunday, Sep 26, 2021
-->
ministry of defense and ed will investigate documents recovered from rajiv sharma prshnt

दिल्ली पुलिस ने मांगी मदद, राजीव शर्मा से बरामद दस्तावेजों की जांच करेंगे रक्षा मंत्रालय और ईडी

  • Updated on 9/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा (Rajiv Sharma) के पास से बरामद संवेदनशील दस्तावेजों की जांच रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के वरिष्ठ अधिकारी की मदद से की जाएगी, वहीं शेल कंपनियों और हवाला के जरिए उसके पास आई रकम की जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ED) से मदद ली जाएगी। बता दें कि पत्रकार राजीव शर्मा की गिरफ्तारी ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत हुई है। 

मुंबई में भारी बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव, बस-ट्रेन सेवाएं प्रभावित

स्पेशल सेल की नजर गिरफ्तार आरोपियों के आर्थिक लेन-देन पर
जांच के लिए स्पेशल सेल ने रक्षा मंत्रालय और ईडी को चिट्ठी भी लिखी है। इससे पता लगाया जाएगा आखिरकार रक्षा से जुड़े कौन-कौन से अति महत्वपूर्ण दस्तावेज भेजे गए हैं और जासूसी के इस पूरे नेटवर्क में शेल कंपनी के अलावा हवाला से जुड़े कौन लोग शामिल हैं।

स्पेशल सेल की नजर गिरफ्तार आरोपियों के आर्थिक लेन-देन पर भी बनी हुई है। पुलिस ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को लिखा कि शर्मा से जुड़ी दो शेल कंपनियों के अवैध धन के लेन-देन के अलावा अन्य संदिग्ध कंपनियों के साथ भी इस नेटवर्क की भूमिका की जांच करे। दरअसल स्पेशल सेल को शक है कि गिरफ्तार चीनी महिला और नेपाली पुरुष इन दो कंपनियों के अलावा भी कुछ अन्य कंपनियों से जुड़े हो सकते हैं।

संसद पर कोरोना का प्रकोप, मानसून सत्र आज से अनिश्चितकाल के लिए हो सकता है स्थगित

भारतीय रक्षा तैयारियों से जुड़े दस्तावेज हुए थे बरामद
चीनी नागरिक लुओ सैंग और चीनी मूल की महिला किंग शी पर स्पेशल सेल की नजर बनी हुई है। जांच एजेंसियों को शक है कि शी और पेंग के बीच भी रुपयों का लेनदेन हुआ। 

बता दें कि सर्च वारंट के बाद जब आरोपी पत्रकार राजीव शर्मा के घर की तलाशी ली गई तो वहां से भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय रक्षा तैयारियों से जुड़े 15 पेज के दो सेट दस्तावेज बरामद किए गए। इसमें सेना की तैयारियों, सैन्य बल की तैनाती, हथियारों को लेकर रणनीति और सीमा पर चीन के खिलाफ बनाई जा रही रणनीति से जुड़े कुछ दस्तावेज शामिल हैं। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.