Monday, Jan 30, 2023
-->
ministry of health corona protocol post corona management protocol sohsnt

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों के लिए जारी किया नया प्रोटोकॉल, इन चीजों का सेवन करने की दी सलाह

  • Updated on 9/13/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में तेजी से फैलती कोरोना महामारी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने नया 'पोस्ट कोविड मैनेजमेंट प्रोटोकॉल' (Post COVID-19 Management Protocol) जारी किया है। दरअसल, ये कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद का प्रोटोकॉल है।

दिल्ली मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम तोड़ने पर 92 लोगों ने भरा जुर्माना


नियमित च्यवनप्राश खाने की सलाह
प्रोटोकॉल में लोगों को योगासन, प्राणायाम करने के साथ-साथ नियमित च्यवनप्राश खाने की भी सलाह दी गई है। इसके साथ ही लोगों को वॉक करने मास्क लगाए रखने की बात कही गई है। इसके साथ ही लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है। साथ ही मरीजों को गर्म पानी पीने की सलाह दी गई है। इस दौरान इम्युनिटी को बढ़ाए रखने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा बताई गई दवाओं के सेवन करने के लिए कहा गया है। सुबह और शाम को गर्म दूध में एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाकर पीने के लिए कहा गया है।

दिल्ली में कोरोना संकट: अस्पताल में 15 दिनों में बढ़े 3 गुना मरीज, डॉक्टर की अपील- न करें लापरवाही

घर पर या ऑफिस का काम धीरे-धीरे शुरू करें
कोरोना वायरस से उबरने वाले मरीजों को सलाह देते हुए मंत्रालय ने प्रोटोकॉल में कहा है कि घर पर या ऑफिस का काम धीरे-धीरे शुरू करें, पूरी नींद लें, थकान महसूस होने पर आराम करें। इसके साथ ही नियमित योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करते रहें।'

कोरोना वैक्सीन: सीरम इंस्टीट्यूट को परीक्षण के लिए उम्मीदवारों की भर्ती रोकने का आदेश, नोटिस जारी

शराब और सिगरेट का न करें सेवन
कोरोना मरीजों को स्वास्थ्य संबंधी सलाह देते हुए मंत्रालय ने कहा डॉक्टर द्वारा बताए गए एक्सरसाइज के साथ-साथ मार्निंग और इवनिंग वॉक करें, आसानी से पचने वाला भोजन करें।' शराब और सिगरेट का सेवन न करें। इसके साथ ही नियमित रूप से गर्म दूध या पानी के साथ एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश का सेवन करें। 

चीन की महिला वीरोलॉजिस्ट ने किया खुलासा- मानव निर्मित है कोरोना वायरस, मेरे पास ठोस सबूत

देश में 24 घंटे में कोरोना के 94,372 नए मामले
वहीं दूसरी ओर देश में कोरोना वायरस के नए मामले तेजी से बढ़ते जा रहा है, यहां बीते 24 घंटे में कोरोना के 94,372 नए मामले सामने आए और 1,114 मौतें हुईं हैं, जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 47,54,357 हो गई है।वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक कुल 78,586 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि 37,02,596 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 9,73,175 है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.