Tuesday, Sep 27, 2022
-->
mir jafar who is called the greatest traitor in indian history why albsnt

मीर जाफर जिसे भारतीय इतिहास में कहा जाता सबसे बड़ा गद्दार, आखिर क्यों?

  • Updated on 12/12/2020

नई दिल्ली/कुमार आलोक भास्कर। देश में जब कभी-भी ब्रिटिश शासनकाल के नींव रखने की चर्चा होगी तो एक नाम-मीर जाफर के बिना अधूरी मानी जाएगी। मीर जाफर वो नाम जिसे भारतीय इतिहास में सबसे बड़ा गद्दार कहा जाता है। अंंग्रेजों के चर्चित फार्मूला 'फूट डालो शासन करो' का शायद नींव भी मीर जाफर ने ही रखा होगा। तभी तो उनके हवेली को आज भी 'नमक हराम ड्योढ़ी' के नाम से पुकारा जाता है।

आगरा के एक गांव में मिला शराब का कुआं, पढ़ें हैरान करने वाली कहानी....

भारतीय इतिहास में अगर देशवासियों को सबसे ज्यादा तकलीफ में डालने वाले मीर जाफर को आसानी से नहीं भुलाया जा सकता। महज बंगाल का नवाब बनने के ख्वाइश को पूरा करने के लिये पूरे देश को ही दांव पर लगा दिया। जिसके बाद ही अंग्रेज शासन की डोर मजबूत होती गई। कभी सोने की चिड़िया के नाम से प्रसिद्ध भारत के लिये वो कालखंड सबसे भयावह रहा। जब मीर जाफर ने तबके प्लासी के युद्ध में अंग्रेज अफसर रॉबर्ट क्लाइव के साथ हाथ मिला लिया।

जानें व्हाइट हाउस नाम रखने के पीछे के रोचक किस्से, रूजवेल्ट का क्या है कनेक्शन?

बता दें कि उस समय बंगाल के नवाब सिराजुद्दौला थे और मीर जाफर उनके सेनापति था। वे 18 वीं शताब्दी में बंगाल के नवाब थे। लेकिन अंग्रेज ने बड़ी आसानी से मीर जाफर को नवाब बनने का सपना दिखाकर अपने पाले में कर लिया। इसलिये मीर जाफर को गद्दार भी कहा जाता है। मीर जाफर की हवेली पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के लागबाग इलाके में स्थित है। जिसे नमक हराम ड्योढ़ी भी कहा जाता है।

अन्य खबरें यहां पढ़े:

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.