Monday, May 16, 2022
-->
modern-forest-will-be-built-in-the-city-there-will-be-a-lot-of-specialty-and-beauty

शहर में बनेगा आधुनिक जंगल, खूब होगी खासियत और खूबसूरती, पयर्टन को मिलेगा बढ़ावा

  • Updated on 12/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शहर में अब आधुनिक जंगल बसाया जाएगा। आधुनिक प्रक्रिया से व्यवस्थित यह स्थल अपने आप में अनूठा और आकर्षक नजर आएगा। हरियाली के मद्देनजर पौधों की 400-500 प्रजातियां रोपित की जाएंगी। जैव विविधता की जानकारी देने को रिसर्च सेंटर भी स्थापित होगा। 

बायोडायवर्सिटी पार्क की प्लानिंग
यह प्रोजेक्ट गाजियाबाद शहर में धरातल पर उतारा जाएगा। इसके लिए तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। गाजियाबाद नगर निगम ने शहर में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित करने का निर्णय लिया है। कंक्रीट के जंगल में तब्दील होते शहर को भविष्य में आधुनिक जंगल देखने को मिलेगा। इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। सिटी जोन में महामाया स्टेडियम के पीछे यह प्रोजेक्ट साकार होगा। करीब 8 हजार वर्ग मीटर में इसका विकास किया जाएगा। 

ग्रीनरी पर पूरा रहेगा ध्यान
प्रस्तावित आधुनिक जंगल पर्यटकों को आकर्षित करने में मिल का पत्थर साबित हो सकेगा। बायोडायवर्सिटी पार्क में ग्रीनरी के अलावा रिसर्च सेंटर, कूड़ा-करकट को ग्रीन माउंट में तब्दील करने व पौधों की सिंचाई के लिए सीवेज वाटर को साइट पर साफ करने की सुविधा भी रहेगी। आधुनिक जंगल को हरा-भरा बनाने को पौधों की 400-500 प्रजातियों को रोपित किया जाएगा, जिनमें जलीय पौधे कैक्टस व क्लैमर इत्यादि के अतिरिक्त औषधिय पेड़, जड़ी बूटियां, बांस आर्किड एवं साइकस की प्रजातियां भी लगाई जाएंगी। 

कंपनियों ने प्रेजेंटेशन भी दिया
भविष्य में यह स्थल अपनी खूबसूरती की मिसाल पेश करता दिखाई देगा। नगरायुक्त महेंद्र सिंह तंवर के मुताबिक बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित किए जाने को निविदा प्रक्रिया की तैयारी चल रही है। इससे पहले प्री बिड मीटिंग भी हो चुकी है। इस मीटिंग में 5 कंपनियों ने प्रतिभाग किया। प्रत्येक कंपनी ने प्रेजेंटेशन दिया। शीघ्र कंपनी का चयन कर लिया जाएगा

आधुनिक तकनीक पर आधारित
उन्होंने कहा कि बायोडायवर्सिटी पार्क का लुत्फ गाजियाबाद एवं आस-पास के शहर के नागरिक भी उठा पाएंगे। उधर, नगर निगम के उद्यान प्रभारी डॉ. अनुज कुमार का कहना है कि यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से आधुनिक तकनीक पर आधारित होगा। गाजियाबाद शहर में यह अपनी तरह का नया प्रयोग है। नागरिकों को यह बेहद पसंद आएगा। कंपनी चयनित होने पर कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.