Sunday, Oct 17, 2021
-->
modi bjp government extended lockdown for another two weeks zones red coronavirus crisis rkdsnt

कोरोना का कहर : मोदी सरकार ने फिर बढ़ाया लॉकडाउन, लेकिन मिलेगी छूट

  • Updated on 5/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्र की मोदी सरकार ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन और बढ़ा दिया है। अब यह 17 मई तक जारी रहेगा। देश में कोरोना वायरस का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है, इसके मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। दरअसल, देश में कोरोना के मामले 35,000 से ज्यादा हो गए हैं और 1160 लोगों की जान जा चुकी है।

लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र में MLC चुनाव का ऐलान, उद्धव के लिए दोहरी चुनौती

पालघर लिंचिंग मामले में SC का CID जांच पर रोक से इनकार, मांगी स्‍टेटस रिपोर्ट

देश में लॉकडाउन 3 मई तक लागू था। इससे पहले सरकार ने कहा था कि इसका फैसला 3 मई के आसपास ही लिया जाएगा, लेकिन पहले का अनुभव लेते हुए सरकार ने इस बार इसे पहले ही ऐलान कर दिया। केंद्र सरकार इससे पहले लॉकडाउन ऐन मौके पर ही बढ़ाने का फैसला करती आई है।

कोरोना संकट में मुकेश अंबानी के रिलायंस ग्रुप में भी पड़े सैलरी के लाले

गनीमत यह है कि लॉकडाउन में फंसे लोगों को लेकर सरकार ने फैसला लिया है। उन्हें घर पहुंचाने के लिए अब बसों के साथ ट्रेनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इससे लॉकडाउन में फंसे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके साथ ही सभी को सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों को भी पालने करते रहना होगा।

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को लाने के लिए ट्रेन भी होंगी इस्तेमाल, मोदी सरकार ने दी इजाजत

बता दें कि पिछली बार लॉकडाउन ऐन मौके पर बढ़ाया गया था, इससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई थी। मजदूरों में खलबली मच गई थी और वे बस और रेलवे स्टेशनों की ओर दौड़ पड़े थे। दिल्ली-एनसीआर, गुजरात और महाराष्ट्र में मजदूरों को हैंडल करना मुश्किल हो गया था।

जोन के हिसाब से मिलेगी ढील
लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ने के साथ कुछ ढील भी दी गई हैं। सरकार ने देश को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांट दिया है। ग्रीन जोन में खास आर्थिक गतिविधियों को छूट दी गई है। ग्रीन जोन में बस चल सकेंगी, लेकिन उनकी क्षमता 50 फीसदी ही रहेगी, यानि आधी सीटें खाली रहेंगी। डीपो में भी आधे की ही कर्मी काम करेंगे। 

फिलहाल पूरे देश को 733 जोन में विभाजित किया गया है। इनमें 130 जोन रेड में हैं, जबकि 284 ऑरेंज जोन में और 319 ग्रीन जोन में लाए गए हैं। ग्रीन जोन में बाल काटने की दुकानें और अन्य जरूरी सेवाओं और वस्तुएं सप्लाई करने वाली दुकाने खुली रहेंगी। मॉल, जिम, सिनेमा हॉल, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को फिलहाल बंद रखा गया है। 

वहीं, ऑरेंज जोन में कैब की इजाजत दी गई है। बसें यहां बंद रहेंगी। कैब में ड्राइवर के साथ एक ही यात्री सफर करेगा। ऑरेंज जोन में इंडस्ट्रियल गतिविधियां जारी रहेंगी और कॉम्प्लेक्स भी खुलेंगे। रेड जोन में नाई की दुकानें बंद रहेंगी। 
 

कोरोना संकट में मोदी सरकार के लिए फायदेमंद हो सकते हैं राहुल, रघुराम के ये 7 सुझाव

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.