Saturday, Jul 24, 2021
-->
modi bjp government says farmers organizations discuss clauses of agricultural laws

मोदी सरकार ने किया साफ- कृषि कानूनों के खंडों पर चर्चा करें किसान संगठन

  • Updated on 7/20/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सरकार ने मंगलवार को कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत केंद्र एवं राज्यों की एजेंसियों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अनाज की खरीद की जा रही है तथा किसान संगठनों को तीन नये केंद्रीय कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर जोर देने की बजाय कृषि अधिनियमों के हिस्सों पर उनकी ङ्क्षचताओं को लेकर चर्चा करनी चाहिए ताकि उनका समाधान निकाला जा सके ।      

पेगासस के जरिए राहुल समेत कई खास लोगों की जासूसी हुई, शाह दें इस्तीफा: कांग्रेस

  लोकसभा में मनीष तिवारी तथा बेन्नी बेहनन के प्रश्न के लिखित उत्तर में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह बात कही । सदस्यों ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों का उल्लेख करते हुए पूछा था कि क्या किसानों की मांगों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किन्हीं विशिष्ट प्रस्तावों पर विचार विमर्श किया जा रहा है ?  

पेगासस जासूसी कांड को लेकर अमित शाह ने तोड़ी चुप्पी, कांग्रेस पर साधा निशाना

       इस पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि तीन केंद्रीय कृषि कानूनों से जुड़े मुद्दों के समाधान के लिए सरकार और आंदोलनकारी किसानों संगठनों के बीच अभी तक 11 दौर की वार्ता हुई है ।  उन्होंने कहा, ‘‘ सरकार मुद्दों के समाधान के लिए आंदोलनकारी किसान संगठनों के साथ गंभीरता, संवेदनशीलता और सक्रिय रूप से चर्चा करती है । ’’      तोमर ने कहा कि चर्चा के विभिन्न दौर के दौरान सरकार ने किसान संगठनों से कृषि कानूनों के प्रावधानों के संबंध में चर्चा करने का निरंतर आग्रह किया ताकि अगर उन्हें किसी प्रावधान को लेकर कोई आपत्ति हो तो उसका निराकरण किया जा सके ।    

इजराइल के स्पाइवेयर पेगासस ने पत्रकारों, कार्यकर्ताओं को बनाया निशाना, उठे सवाल

  उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन किसान संगठनों द्वारा केवल कृषि कानूनों को निरस्त करने पर बल दिया गया । ’’ कृषि मंत्री ने कहा कि भारत सरकार कृषि लागत और मूल्य आयोग की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वर्ष दोनों फसल मौसमों में उचित औसत गुणवत्ता वाली 22 प्रमुख वस्तुओं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा करती है ।    

इजरायली स्पाइवेयर पेगासस के मुद्दे पर राहुल गांधी का पीएम मोदी पर कटाक्ष  उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत केंद्र एवं राज्यों की एजेंसियों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद की जा रही है । तोमर ने कहा कि किसान संगठनों को स्पष्ट किया गया है कि तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर जोर देने की बजाए कृषि अधिनियमों के खंडों पर उनकी ङ्क्षचताओं पर चर्चा करनी चाहिए ताकि उनका समाधान निकाला जाए ।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.