Saturday, Jan 22, 2022
-->
modi bjp govt central vista project 10 buildings to be in prime minister residence rkdsnt

मोदी सरकार का सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट : प्रधानमंत्री आवास में होंगी 10 इमारतें

  • Updated on 12/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास के लिए मोदी सरकार के नये प्रस्ताव के मुताबिक प्रधानमंत्री के नए आवासीय परिसर में चार मंजिला दस इमारतें होंगी और इसकी अधिकतम ऊंचाई 12 मीटर होगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को छोडऩे का ‘सवाल ही नहीं उठता है।’ सीपीडब्ल्यूडी ने पर्यावरण और वन मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति के सामने नए प्रस्ताव में इसका उल्लेख नहीं किया था। 

 प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर हमला, कहा- हाथरस मामले में सच की जीत हुई

परियोजना को लागू करा रहे केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने अनुमानित लागत को भी 11,794 करोड़ रुपये से संशोधित कर 13,450 करोड़ रुपये कर दिया है। सीपीडब्ल्यूडी ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि प्रधानमंत्री का नया आवास 15 एकड़ भूखंड पर बनेगा और इसमें 10 इमारतें होंगी तथा इसमें भूतल के साथ तीन मंजिल होंगी। 

अमित शाह के घर के बाहर प्रदर्शन करने की AAP की याचिका पर दिल्ली पुलिस को नोटिस

प्रधानमंत्री का नया आवास 30,351 वर्ग मीटर में फैला होगा । स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के लिए 2.50 एकड़ भूमि आवंटित की जाएगी। सीपीडब्ल्यूडी ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि सेंट्रल विस्टा पुर्निवकास परियोजना में उपराष्ट्रपति इनक्लेव भी होगा जिसे 15 एकड़ भूखंड पर बनाया जाएगा और पांच मंजिला इमारतें बनायी जाएंगी। इसकी अधिकतम ऊंचाई 15 मीटर होगी। उपराष्ट्रपति इनक्लेव में 32 इमारतें होंगी। 

करण जौहर ने NCB के नोटिस का दिया जवाब, जश्न पार्टी पर दी सफाई

नए प्रस्ताव में नए प्रधानमंत्री कार्यालय का उल्लेख नहीं होने को लेकर सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च की विधि शोधार्थी कांची कोहली ने कहा कि पर्यावरण मंत्रालय को सौंपे गए दस्तावेज में कोई कारण नहीं बताया गया है कि कुछ कार्यालयों को क्यों छोड़ा गया है या उन सबको शामिल नहीं किए जाने के बावजूद लागत में क्यों बढ़ोतरी की गयी है।  

कृषि कानूनों को लेकर अमरिंदर सिंह और केजरीवाल में जारी है तकरार

सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास परियोजना के तहत संसद का नया भवन, एक साझा केंद्रीय सचिवालय का निर्माण होगा और राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर के राजपथ को संवारा जाएगा।  

 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

 

  •  
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.