Tuesday, Nov 29, 2022
-->
modi bjp govt distribute rs 4 lakh crore raised increased oil prices among states: mamata rkdsnt

तेल की बढ़ी कीमतों से जुटाए गए 4 लाख करोड़ रुपये राज्यों में बांटे मोदी सरकार : ममता

  • Updated on 11/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को दावा किया कि केंद्र ने हाल के दिनों में ईंधन की कीमतों में वृद्धि से चार लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं और उन्होंने इस धन को राज्यों के बीच समान रूप से वितरित करने की मांग की। बनर्जी ने विधानसभा सत्र के दौरान आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की है। 

कॉर्बेट में अवैध निर्माण की जांच के मामले से संजीव चतुर्वेदी ने खुद को किया अलग 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने रसोई गैस, पेट्रोल और डीजल को बढ़े हुए दामों पर बेचने से कर के जरिए करीब चार लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। अब, वे (भाजपा) चाहते हैं कि राज्य वैट कम करें। राज्यों को उनका पैसा कहां से मिलेगा?’’      पश्चिम बंगाल विधानसभा को संबोधित करते हुए बनर्जी ने कहा, ‘‘केंद्र को उन चार लाख करोड़ रुपये को राज्यों के बीच समान रूप से वितरित करना चाहिए।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य वित्तीय बाधाओं के बावजूद कई ‘सब्सिडी’ प्रदान कर रहा है। 

भाजपा MLAs को अयोग्य घोषित करने के EC की राय पर बैठे नहीं रह सकते राज्यपाल : SC

मुख्यमंत्री ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘जब भी चुनाव नजदीक होते हैं, वे (केंद्र) कीमतें कम कर देते हैं। यह (चुनाव) खत्म हो जाने के बाद, वे इसे फिर से बढ़ाते हैं। तेल की कीमतों पर हमें भाषण देने वालों को पहले जवाब देना चाहिए कि राज्य सरकार को इसका पैसा कहां से मिलेगा। केंद्र सरकार हमें हमारा बकाया पैसा नहीं देती है।’’ 

भाजपा के तीन इंजन ध्वस्त कर रहे हैं यूपी की कानून-व्यवस्था : अखिलेश 

भाजपा ने कहा है कि अगर तेल पर वैट कम नहीं किया गया तो वह ‘‘आंदोलन’’ शुरू करेगी। बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राज्यों के बीच टीकों के वितरण के दौरान बंगाल के साथ ‘सौतेला’ व्यवहार करने का भी आरोप लगाया। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को दिए गए टीकों की तुलना में हमें जो टीके दिए गए, उनकी संख्या बहुत कम है। हमने सुनिश्चित किया है कि टीके की एक भी खुराक बर्बाद न हो।’’ 

फडणवीस का दावा - नवाब मलिक के परिवार ने ‘अंडरवर्ल्ड’ के लोगों से जमीन खरीदी

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.