Wednesday, Sep 28, 2022
-->
modi bjp govt reduce excise duty of petrol and diesel on occasion of diwali rkdsnt

उपचुनाव परिणाम का असर: दिवाली पर मोदी सरकार ने घटाई पेट्रोल, डीजल की एक्‍साइज ड्यूटी

  • Updated on 11/3/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिवाली के मौके पर केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया है। इससे लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। सरकार ने पेट्रोल पर जहां 5 रुपए एक्‍साइज ड्यूटी कम की है, वहीं डीजल पर 10 रुपए की कमी का फैसला किया है। नई दरें आधी रात के बाद से लागू होंगे। वैसे कल ही सरकार ने रसोई गैस के कमर्शियल सिलेंडरों के दाम 200 रुपये से ज्यादा बढ़ाए हैं। अब एक सिलेंडर 2000 रुपये के पार हो गया है। एक तरह से सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की भरपाई गैस सिलेंडर से करनी शुरू कर दी है। 

राजभर के बाद चाचा शिवपाल की पार्टी से गठबंधन करने को तैयार अखिलेश यादव

खास बात यह है कि उप चुनावों में उत्तरी राज्यों में हार के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। विपक्ष महंगाई को लेकर लगातार सरकार पर निशाना साध रहा था। हैरानी की बात यह है कि हिमाचल प्रदेश उपचुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ होने पर सीएम जयराम ठाकुर ने सारा ठीकरा महंगाई पर फोड़ दिया था।

गौर करने वाली बात यह है कि हिमाचल में भाजपा की हार को खुद पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी नहीं बचा पाए, जो इसी प्रदेश से आते हैं।  देशभर में पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के बढ़ते दामों से परेशान जनता खाने के तेल की बढ़ते दामों से भी सरकार को कोस रही है।  

उपचुनावों के नतीजों पर चिदंबरम बोले- भाजपा और कांग्रेस में मुकाबला आज भी बराबरी का

उधर, कांग्रेस के पूर्व अध्य़क्ष राहुल गांधी ने आज ही मोदी सरकार पर कटाक्ष भरा ट्वीट किया था। राहुल ने अपने ट्वीट में लिखा, 'दिवाली है। महंगाई चरम पर है। व्यंग्य की बात नहीं है। काश मोदी सरकार के पास जनता के लिए एक संवेदनशील दिल होता।'

भाजपा ने कीमत में कटौती के फैसले का स्वागत किया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करने के केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिवाली का उपहार बताया।  भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि इस फैसले से खपत बढ़ेगी और महंगाई नीचे रखने में मदद मिलेगी।  नड्डा ने ट््वीट किया, ‘‘मैं नरेंद्र मोदी जी की सरकार को दिवाली की पूर्व संध्या पर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क को कल से क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये कम करने के लिए धन्यवाद देता हूं। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी से खपत को भी बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम रहेगी, इस प्रकार गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी।’’      

उपचुनाव परिणाम: TMC ने शांतिपुर विधानसभा सीट पर दर्ज की जीत, भाजपा को दी मात

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.