Sunday, Oct 17, 2021
-->
modi bjp govt starts tender process for maintenance of 6 more airports amid corona rkdsnt

मोदी सरकार ने 6 और एयरपोर्ट के रख-रखाव के लिए शुरू की टेंडर प्रक्रिया

  • Updated on 5/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्र की मोदी सरकार ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत देश के एयरपोर्ट का संचालन की प्रक्रिया को और तेज करने का फैसला लिया है। इसके तहत 6 और एयरपोर्ट के पीपीपी मॉडल पर देने का निर्णय किया गया है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू करने की भी हरी झंडी दे दी गई है। यह अहम फैसला आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नागरिक उड्डयन क्षेत्र को लेकर किया गया। 

कोरोना का कहर : मोदी सरकार ने फिर बढ़ाया लॉकडाउन, लेकिन मिलेगी छूट

इस अहम बैठक में पीएम मोदी के साथ गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। बैठक में e-DGCA project की भी समीक्षा की गई। पीएमओ की प्रेस रिलीज के मुताबिक भारतीय उड्डयन क्षेत्र को और मजबूत बनाने के लिए अहम फैसले लेने जरूरी हैं, ताकि भविष्य में भारतीय एयर स्पेस का बेहतर इस्तेमाल हो सके। 

लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र में MLC चुनाव का ऐलान, उद्धव के लिए दोहरी चुनौती

छह एयरपोर्ट को पीपीपी मॉडल पर सौंपने के लिए टेंडर प्रक्रिया अगले 3 महीने में शुरू करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही  नागरिक उड्डयन क्षेत्र में रिफॉर्म की प्रक्रिया और तेज करने पर भी जोर दिया गया। बता दें कि इससे पहले भी विपक्ष एयरपोर्ट को निजी क्षेत्र को देने पर ऐतराज जताता रहा है। 

पालघर लिंचिंग मामले में SC का CID जांच पर रोक से इनकार, मांगी स्‍टेटस रिपोर्ट

इससे पहले 6 एयरपोर्ट के संचालन का टेंडर अडाणी समूह को मिला था। तब सवाल उठे थे कि अडाणी समूह को एक साथ 6 एयरपोर्ट का जिम्मा क्यों सौंपा गया, जबकि पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप अप्रेजल कमिटी (PPPCA) ने एक ही प्राइवेट कंपनी को 2 से उससे ज्यादा एयरपोर्ट के संचालन का ठेका नहीं सौंपने की सिफारिश की थी

कोरोना संकट में मुकेश अंबानी के रिलायंस ग्रुप में भी पड़े सैलरी के लाले

बता दें कि इससे पहले एएआई ने PPP मॉडल के तहत लखनऊ, जयपुर, गुवाहाटी, अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, मंगलुरु एयरपोर्ट के संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए टेंडर जारी किया था।सभी 6 हवाई अड्डों के लिए अडाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड को सबसे ज्यादा बोली लगाने वाला घोषित किया गया। 

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को लाने के लिए ट्रेन भी होंगी इस्तेमाल, मोदी सरकार ने दी इजाजत

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.