Saturday, Oct 01, 2022
-->
modi government gives big relief to single mail parent now can take leave for child care prshnt

सिंगल मेल पैरेंट को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, अब चाइल्‍ड केयर के लिए ले सकते हैं छुट्टी

  • Updated on 10/27/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सरकारी कर्मचारियों के जीवन को आसान बनाने के क्रम में केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने सोमवार को कहा कि ऐसे सरकारी पुरुष कर्मी अब बच्चों की देखरेख संबंधी छुट्टी लेने के हकदार हैं जो एकल अभिभावक हैं। उन्होंने कहा कि एकल पुरुष अभिभावक में ऐसे कर्मचारी शामिल हैं जो अविवाहित, विधुर या तलाकशुदा हैं।

सिंह ने कहा कि यह सरकारी कर्मचारियों के जीवन को आसान बनाने के लिए यह एक बड़ा सुधार कदम है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आदेश कुछ दिन पहले जारी किया गया, लेकिन किसी वजह से यह ज्यादा चर्चा में नहीं आ पाया। कार्मिक राज्य मंत्री के हवाले से एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

Bihar Elections: नीतीश के हमले पर तेजस्वी का पटलवार, कहा- PM मोदी भी 6- 7 भाई- बहन

100 फीसद मिलेगा वेतन
केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि चाइल्ड केयर लीव पर एक कर्मचारी अब सक्षम प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति के साथ हेड क्वार्टर छोड़ सकता है। लीव ट्रेवल कंसेशन (LTC) का भी कर्मचारी लाभ उठा सकते हैं, भले ही वह चाइल्ड केयर लीव पर हों। छुट्टी लेने वाले पुरुष कर्मचारी को पहले 365 दिन 100 फीसद वेतन दिया जाएगा और अगले 365 दिन 80 फीसद वेतन मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने एक और सुधार के बारे में बताते हुए कहा कि अब दिव्यांग बच्चों की देखभाल के लिए कोई सरकारी कर्मचारी कभी भी चाइल्ड केयर लीव ले सकता है। पहले इसके लिए बच्चे की अधिकतम उम्र सीमा 22 वर्ष तय की गई थी।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें....

comments

.
.
.
.
.