Thursday, Jan 23, 2020
modi government should make tough laws on population explosion ashwini upadhyay

जनसंख्या विस्फोट पर मोदी सरकार बनाएं कड़े कानूनः अश्विनी उपाध्याय

  • Updated on 12/5/2019

नई दिल्ली/कुमार आलोक भास्कर। वरिष्ठ बीजेपी (Bjp) नेता अश्विनी उपाध्याय (Aswani Upadhyay) ने देश में सीमित संसाधनों पर दिन-ब-दिन बढ़ते जनसंख्या के दवाब पर देश को सचेत करते हुए आगाह किया है कि इसपर हम लंबे समय तक चुप्पी नहीं साध सकते है। उन्होंने आज कहा है कि कभी संजय गांधी (Sanjay Gandhi) ने Population Control को लेकर कानून बनाने की कोशिश की थी। हालांकि लोगों ने उसका उस समय कड़ा प्रतिरोध किया था। बीजेपी नेता ने कहा कि हमें जनसंख्या विस्फोट पर फिर से कड़े कानून बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने इसे सभी समस्याओं का आधार बताते हुए कहा कि हमारे देश में तेजी से बढ़ रहे जनसंख्या को सीमित करना न सिर्फ सरकार का दायित्व है बल्कि देशवासियों को भी खुद विचार करना चाहिये। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मांग की है कि जनसंख्या पर कठोर से कठोर कानून बनाया जाना चाहिये।

जनसंख्या विस्फोट पर गिरिराज सिंह ने कहा- आगामी सत्र में मोदी सरकार ला सकती है कड़ा कानून

वोट बैंक के कारण जनसंख्या नियंत्रण पर नहीं बना कानून
अश्विनी उपाध्याय ने कहा कि बड़े दुर्भाग्य की बात है कि 1976 में ही 42वां संविधान संशोधन विधेयक पास हुआ था जिसमें जनसंख्या नियंत्रण और परिवार नियोजन” को जोड़ा गया था। जिसमें केंद्र और राज्य सरकारों को कानून बनाने का भी निर्देश था। लेकिन वोट बैंक के चलते इसे ठंडा बस्ता में डाल दिया गया। उन्होंने जोर देकर कहा कि आज देश की आधी समस्या का जड़ जनसंख्या ही है। लेकिन हम लोग फिर भी आंखे मूंदे हुए है।

जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने के लिए भाजपा नेता ने दायर की याचिका

अटल सरकार ने उठाए थे गंभीर कदम

उन्होंने कहा कि भगवान राम ने भी 2 बच्चों का उदाहरण पेश करते हुए उस समय भी 'हम दो हमारे दो' को ही चरितार्थ किया था। जो एक आदर्श उदाहरण है। उन्होंने कहा कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने 20 फरवरी 2000 को 11 सदस्यीय संविधान समीक्षा आयोग का गठन वैंकटचलेया के नेतृत्व में किया था जिसने जनसंख्या पर कड़े कानून बनाने का सुझाव दिया था। लेकिन 2004 में अटल सरकार के सत्ता से हटते ही कांग्रेस सरकार ने इस आयोग की रिपोर्ट को लागू नहीं होने दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि तत्काल चीन के ही जनसंख्या नियंत्रण कानून को लागू कर देना चाहिये।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.