#Budget2019: इस बजट में छोटे कारोबारियों की उम्मीदों पर खरी उतरेगी मोदी सरकार!

  • Updated on 1/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चंद दिनों बाद ही मोदी सरकार अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करने वाली है। हर बार की तरह इस बार भी आम लोगों को बजट से कुछ उम्मीदें है जो शायद पूरी होंगी। ऐसे में अगर हम कारोबारियों की बात करें तो इस बार उद्योग जगत के लोगों को अपने ऊपर आए  टैक्स को कम करने की मांग है। इसके साथ ही  GST को लेकर भी कई मांगे हैं।

टैक्स स्लैब में बदलाव:

व्यापार एवं उद्योग संगठन फोर्टी ने इस बार सरकार को ज्ञापन भी दिया है किटीडीएस में माइनर डिफाल्टर्स को सेक्शन 276 बी के तहत भारी जुर्माना पड़ता है। इसके लिए सरकार को उसमें रियायत देनी चाहिए। टैक्स स्लैब में पांच लाख रुपए तक शून्य टैक्स होना चाहिए और पांच से दस लाख तक दस फीसदी, दस से 20 लाख तक 20 फीसदी और अधिकतम 25 फीसदी टैक्स होना चाहिए। 

राम मंदिर पर घिरी थी मोदी सरकार, मजबूरी में जाना पड़ा सुप्रीम कोर्ट के द्वार!

वहीं इस बार व्यापारियों को आने वाले बजट 2019 से कुछ उम्मीदें है। उनकी मांग है कि 10 लाख रुपये तक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस के अलावा अन्य लाभ मिलने चाहिए। इसके साथ ही जब से जीएसटी लगी है तब से बिना कंप्यूटर के काम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।इसलिए सरकार को वित्तीय रुपये से कमजोर कारोबारियों को कंप्यूटर खरीदरकर देना चाहिए। जिससे उन्हें अपना काम करने में थोड़ी आसानी हो। 


कैसे तैयार होगा बजट:

बजट के डॉक्यूमेंट में बजट से संबंधित भाषण के अलावा वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट, फाइनेंस बिल, डिमांड फॉर ग्रांट को भी किया जाता है। बता दें कि रेल बजट से जुड़े हुए एलान भी बजट में ही शामिल होंगे। गौरतलब है कि 1999 से पहले बजट को शाम 5 बजे पेश किया जाता था। 1999 में पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के समय ये परंपरा बदली गई।

Budget 2019: जानिए कब, कहां और कैसे पेश होगा बजट, ऐसे देख सकते हैं Live

कहां और कैसे देखें:

आप बजट को लाइव देखने के लिए http://budgetlive.nic.in/ पर सुबह 1 फरवरी को सुबद 11 बजे देख सकते हैं। इसके अलावा बजट स्पीच को हिंदी में सुनने के लिए https://www.indiabudget.gov.in/hindex.asp पर जाकर देख सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.