Monday, Sep 27, 2021
-->
modi-mamta-aadar-poonawalla-also-in-time-magazine-s-list-of-100-most-influential-people

टाइम पत्रिका की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में मोदी, ममता, आदर पूनावाला भी 

  • Updated on 9/15/2021

न्यूयार्क/टीम डिजिटल। टाइम पत्रिका की ओर से बुधवार को जारी 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदर पूनावाला भी शामिल हैं। मोदी पिछली बार 12वें स्थान पर थे, इस बार एक पायदान नीचे खिसक कर 13वें पर हैं।

राहुल गांधी ने आरएसएस और भाजपा को बताया हिंदू विरोधी, कहा-ये सिर्फ हिंदू धर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं
टाइम की प्रोफाइल के मुताबिक आजाद भारत के 74 साल में जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी तीसरे नेता हैं, जो देश की सियासत को अपने तरीके से गढ़ रहे हैं। सीएनएन के पत्रकार फरीद जकारिया लिखते हैं कि मोदी ने भारत को धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र से हिंदू राष्ट्रवाद की ओर ले जाने का काम किया है। उन्होंने लिखा कि 69 वर्षीय मोदी भारतीय मुस्लिम अल्पसंख्यकों के अधिकारों को खत्म करने, उन्हें जेलों में ठूंसने और पत्रकारों को डराने का काम कर रहे हैं।

संघ प्रमुख मोहन भागवत झारखंड के बाद राजस्थान के तीन दिवसीय प्रवास पर

सूची में सबसे चौकाने वाला नाम ममता बनर्जी का माना जा रहा है। पश्चिम बंगाल में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को जबरदस्त जीत दिलाने वाली ममता अचानक से देश और दुनिया के पटल पर उभरी हैं। टाइम में छपे उनके प्रोफाइल के मुताबिक 66 वर्षीय ममता बनर्जी भारतीय राजनीति का सबसे प्रभावशाली चेहरे के तौर पर उभर कर सामने आई हैं। वे अपनी पार्टी टीएमसी का नेतृत्व नहीं करती, बल्कि खुद पार्टी हैं। सडक़ पर संघर्ष करने वाली, पितृसत्तात्मक संस्कृति में खुद का निर्माण करने वाली महिला हैं। वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त लिखती हैं कि ममता कभी भी किसी की पत्नी, मां, बेटी या साझेदार के दायरे में नहीं बंधीं। वे गरीबी से उठ कर आई हैं। एक स्टेनोग्राफर की नौकरी और दूध वेंडर के तौर पर काम करते हुए वे आज इस मुकाम तक पहुंची है। वहीं, 40 वर्षीय आदर पूनावाला कोरोनारोधी टीके के निर्माण में उनके नेतृत्व में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए कार्यों को लेकर दुनिया में छा चुके हैं। 

उत्तराखंड चुनाव जीतने को AAP की तैयारी तेज, 19 सितंबर को कुमाऊं जाएंगे केजरीवाल

पत्रिका ने दुनिया के सौ प्रभावशाली लोगों की सूची को छह वर्गों में बांटा है। पॉयनियर, आर्टिस्ट, लीडर, आईकॉन, टाइटन और इनोवेटर। जिन नेताओं की इस वैश्विक सूची में नाम है, उसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स ङ्क्षप्रस हैरी और मेगन और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल हैं। सूची में तालिबान का सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का भी नाम है। इनके अलावा टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका, रूस के विरोधी कार्यकर्ता एलेक्सेई नावलनी, म्यूजिक आईकॉन ब्रिटनी स्पीयर्स, एशियन पैसिफिक पॉलिसी एंड प्लानिंग काउंसिल की कार्यकारी निदेशक मंजूशा पी. कुलकर्णी, एप्पल के मुख्यकार्यकारी अधिकारी टिम कूक, अभिनेत्री केट विन्सलेट और पहली अफ्रीकन और विश्व व्यापार संगठन का नेतृत्व करने वाली पहली महिला नगोजी ओकोन्जो ल्वीला का भी नाम है। 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.