Wednesday, Feb 19, 2020
modis popularity continues kejriwal ahead in cm race

मोदी की लोकप्रियता कायम, दिल्ली में CM की रेस में केजरीवाल आगे

  • Updated on 1/28/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) के माहौल के बीच आए एक ताजा सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की लोकप्रियता अभी भी कायम है। आईएएनएस (IANS) व सी वोटर द्वारा कराए गए एक संयुक्त सर्वे स्टेट आफ द नेशन के नतीजे सोशल मीडिया व वेबाइट्स पर चल रहे हैं। इसमें कहा गया है कि देश में 62.3 प्रतिशत लोग पीएम मोदी के द्वारा किए जा रहे कार्यों से बहुत ज्यादा संतुष्ट हैं। इस सर्वे में यह भी बताया गया है कि अरविंद केजरीवाल देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में से हैं। 

दिल्ली चुनाव: शाहीन बाग में पाकिस्तान-बांग्लादेश से आए लोग बैठे हैं- बीजेपी नेता

लगभग 30 हजार लोगों ने इसमें भाग लिया 
सर्वे एजैंसी के नतीजों के अनुसार, पिछले 12 सप्ताह में ये सर्वे 543 लोकसभा सीटों में कराया गया। इसमें 30240 लोगों ने अपनी राय दी। मोदी सरकार (Modi Government) सर्वे में बताया गया है कि जहां 62.3 प्रतिशत लोगों ने मोदी के कार्यों से बेहद संतुष्ट बताया वहीं 16.8 प्रतिशत ने संतोषजनक कहा। जबकि 16.8 प्रतिशत ने कहा कि वे संतुष्ट नहीं हैं। इस सर्वे का एक पहलू ये भी है कि जब इन्हीं लोगों से सरकार के कामकाज के बारे में पूछा गया तो 56.4 प्रतिशत लोग ही बोले बेहद संतुष्ट।

ममता बनर्जी की लोकप्रियता में इजाफा
गैरभाजपाई सीएम (CM): सर्वे में बताया गया है कि गैर भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लोग ज्यादा खुश हैं। उदाहरण के तौर पर 67.2 लोगों ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banarjee) को सबसे ज्यादा पंसद किया। इसके बाद ओडिशा के नवीन पटनायक को 61.9, आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी को 50.3 लोगों ने बढिय़ा काम करने वाला सीएम बताया और उनके काम से बेहद संतुष्टि जताई। बीजेपी के मुख्यमंत्रियों में से योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को सबसे ज्यादा समर्थन मिला लेकिन ये सभी 40 प्रतिशत से नीचे रहे। योगी के काम से 39.1 प्रतिशत ने ही संतुष्टि जताई। 

दिल्ली सरकार चला रही है डेंजरस इमारत में स्कूल, भाजपा सांसदों ने उठाए सवाल

केजरीवाल के काम से संतुष्ट दिखे लोग
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के काम से 58.8 प्रतिशत लोग बहुत ज्यादा संतुष्ट दिखे। जबकि 16.6 प्रतिशत नाखुश दिखे। सर्वे बताता है कि अगर अभी देश में लोकAAसभा के चुनाव हों तो बीजेपी नीत एनडीए को 330 सीटें मिल सकती हैं। जबकि यूपीए को 543 में से केवल 130 सीटें ही मिलेंगी। चौंकाने वाली बात तो यह है कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी को टीएमसी से ज्यादा 40.5 प्रतशित वोट मिल सकती हैं। जबकि टीएमसी को केवल 36.3 प्रतिशत ही मिल रही हैं। 

बेरोजगारी बड़ा मुद्दा: सर्वे में जब मुद्दों के आधार पर बात की गई तो लोगों ने माना कि रोजगार अब भी सबसे बड़ा मुद्दा है। 17.1 प्रतिशत लोगों का मानना है कि देश में बेरोजगारी सबसे बड़ा मसला है। 11.7 प्रतिशत लोगों का कहना था कि परिवार की आमदनी को बढ़ाया जाना चाहिए। 11 प्रतिशत ने बिजली, पानी व सड़क के मुद्दों को बड़ा बताया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.