money laundering case ed confiscated plots of bhupendra hooda close

धनशोधन मामला: ED ने भूपेंद्र हुड्डा के करीबियों के किए प्लॉट जब्त

  • Updated on 8/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बृहस्पतिवार को कहा कि धनशोधन मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) के निकटवर्ती सहयोगियों के 30.34 करोड़ रुपये के एक दर्जन से अधिक औद्योगिक प्लॉट जब्त किए गए हैं। एजेंसी ने पंचकूला में आवंटित 14 प्लॉट को धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जब्त करने के अस्थायी आदेश जारी किए।   

द. अफ्रीका T20 सीरीज: टीम इंडिया का ऐलान, Dhoni समेत कई खिलाड़ियों की छुट्टी

फर्जी तरीके से किया था प्लॉट हासिल

इसने कुछ समय पहले चंडीगढ़ में हुड्डा से पूछताछ की थी और उनके बयान दर्ज किए थे। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बयान जारी कर कहा, ‘‘इन औद्योगिक प्लॉट को तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) के निकट सहयोगियों को फर्जी तरीके से आवंटित किया गया था जो उस वक्त हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के पदेन अध्यक्ष थे।उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि फर्जी तरीके से प्लॉट हासिल किया जाना आपराधिक कृत्य हैं, इसलिए पीएमएलए के तहत अस्थायी रूप से उन्हें जब्त कर लिया गया है। 

दीपा मलिक को राजीव गांधी खेल रत्न, रविंद्र जडेजा को मिला अर्जुन पुरस्कार        

इसने कहा कि जांच से पता चला है कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) में 2011 में आवंटन के लिए प्लॉट उपलब्ध थे। इसने कहा, ‘‘आवंटन का मूल्य बाजार दर से काफी कम रखा गया था। उस वक्त कलेक्टर दर आवंटन के लिए निर्धारित दर से चार- पांच गुना अधिक थी। इसने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने हरियाणा सरकार को निर्देश दिया था कि इस तरह के आवंटन के लिए निष्पक्ष एवं पारदर्शी मानक बनाए जाएं। 

जम्मू कश्मीर में युवा और सरकारी कर्मचारी होंगे असली लाभार्थी: जितेंद्र सिंह        

ईडी ने आरोप लगाए, ‘‘आवेदन की अंतिम तिथि बीत जाने के 18 दिन बाद आवंटन के मानक बदल दिए गए और सभी आवेदकों के आंकड़े हुडा के पास थे। साक्षात्कार समिति के अधिकार बढ़ाकर पूर्व चयनित आवेदकों के पक्ष में कुछ मानकों में फेरबदल कर दिए गए। एजेंसी ने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.