Tuesday, Sep 28, 2021
-->
monitoring of construction work of delhi metro will be done with indian software kmbsnt

देशी सॉफ्टवेयर के जरिए 24 घंटे कहीं से भी होगी दिल्ली मेट्रो के निर्माणकार्य की निगरानी

  • Updated on 7/5/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली मेट्रो चौथे चरण के मेट्रो निर्माण कार्य क्रियाकलापों की निगरानी एक देसी सॉफ्टवेयर से करेगी। इंटीग्रेटेड प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर कहे जाने वाले कस्टम मेड प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर डीएमआरसी के फेस-4 के कॉरिडोर के साथ-साथ पटना मेट्रो के कामकाज की प्रगति की भी निगरानी करेगा।

प्रोजेक्ट प्लैनिंग के सभी चरणों के साथ-साथ कॉरिडोर के रिवेन्यू, ऑपरेशन वर्क फ्रंट की उपलब्धता, भूमि की उपलब्धता, वृक्षारोपण तथा सेवाओं की शिफ्टिंग और डिजाइन के स्टेटस की भी निगरानी की जा सकेगी।

राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना

दिल्ली मेट्रो के कार्यकारी निदेशक ने दी जानकारी
यह जानकारी देते हुए दिल्ली मेट्रो के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि आईपीएमएस में निर्माण संबंधी सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट प्लैनिंग के लिए प्राइमवोरा शेड्यूल्स और 3डी थ्री डाइमेंशनल ब्लिडिंग इंफॉर्मेशन मॉडलिंग और एक मोबाइल App के इंटीग्रेशन की विशेषता है। जिनके माध्यम से साइट पर होने वाली वास्तविक कार्य प्रगति को रियल टाइम बेसिस पर आईपीएमएस में अपलोड किया जा सकता है।

आईपीएमएस प्रत्येक क्षेत्र सिविल, इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल तथा सिग्नल एवं दूरसंचार के संविदा पैकेजवार कार्यों की प्रगति को मुख्य परियोजना प्रबंधक और परियोजना प्रबंधक के स्तर पर तथा निदेशक और प्रबंधक निदेशक के स्तर पर कॉरिडोरवार मॉनिटर करेगा।

केजरीवाल ने भारतीय डॉक्टरों को भारत रत्न देने की मांग करते हुए PM मोदी को लिखा पत्र

एक बटन दबाकर 24 घंटे कहीं से भी होगी निगरानी
विशेष तौर पर डिजाइन किए गए डैशबोर्ड और एक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से प्रबंधन के शीर्ष स्तर से लेकर जूनियर इंजीनियर के स्तर तक रोल बेस्ड एक्सिस की व्यवस्था की गई है। प्रोजेक्ट की प्रगति डैशबोर्ड के साथ ही साथ 3D मॉडल्स में भी देखी जा सकती है। सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल सौंपे गए ठेकों की निगरानी,  प्रगति के लिए हो रहा है।

उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में डीएमआरसी की प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ऑफलाइन थी, लेकिन नई प्रौद्योगिकी में अब इस डेडीकेटेड प्लेटफार्म से निगरानी करेंगे। अब सभी कार्यों की प्रगति केवल एक बटन दबाकर 24 घंटे कहीं से भी मोबाइल लैपटॉप आदि से देखी जा सकेगी।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.