Thursday, Feb 09, 2023
-->
monkey-pox-samples-will-be-sent-from-ghaziabad-to-delhi-aiims-report-will-be-available-soon

गाजियाबाद से मंकी पॉक्स के सैंपल दिल्ली एम्स भेजे जाएंगे, जल्द मिलेगी रिपोर्ट 

  • Updated on 7/29/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। अब मंकी पॉक्स के सैंपल दिल्ली एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) भेजे जाएंगे। यहीं उनकी जांच होगी। दिल्ली एम्स में सैंपल की जांच होने पर रिपोर्ट भी जल्द ही मिल सकेगी। अभी तक सैंपल पुणे लेब भेजे जाते थे और करीब एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट आती थी। अब तक जिले से दो संदिग्धों के सैंपल भेजे जा चुके है। इसमें जून माह में पटना से आई एक बच्ची की रिपोर्ट निगेटिव आई।

जबकि दूसरे अर्थला निवासी संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि मंकी पॉक्स की जांच के लिए देश भर में 15 लैब हैं। उत्तर प्रदेश शासन की ओर से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि पश्चिम उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और मेरठ मंडल के सभी जिलों को मंकी पॉक्स की जांच के लिए दिल्ली स्थित एम्स से जोड़ा गया है, 

ऐसे में इन सभी जिलों से मंकी पॉक्स की जांच के लिए नमूने दिल्ली भेजे जाएंगे। शासन से निर्देश दिए गए हैं कि जांच के लिए नमूने अच्छे से पैक करके भेजें और नमूना भेजने से पहले फोन कर लैब में संपर्क भी अवश्य कर लिया जाए। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. राकेश कुमार गुप्ता ने कहा कि जनपद को दिल्ली स्थित एम्स की लैब से जोड़े जाने से और सुविधा मिल सकेगी। पुणे लैब से जांच कराने में पांच से सात दिन का समय लग जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

दिल्ली में जांच की सुविधा मिल जाने से एक से दो दिन में ही रिपोर्ट प्राप्त होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि जनपद में मंकी पॉक्स का एक भी पुष्ट मामला अभी तक नहीं है। हालंाकि, मंकी पॉक्स को लेकर सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। ओपीडी में कोई संदिग्ध मरीज पहुंचने पर उसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी। जिससे संदिग्ध मरीज का सैंपल जांच के लिए भेजा जा सकें। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.