Tuesday, Jul 23, 2019

उत्तर भारत में मानसून ने दी दस्तक, दिल्ली-NCR में बारिश शुरु

  • Updated on 7/6/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ते हुए देश के उत्तरी और मध्य हिस्सों में शुक्रवार को पहुंच गया है। राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून ने छह दिन के विंलब से दस्तक दी है। दिल्ली में शुक्रवार शाम तक 25 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि विभाग ने सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर मानसून के दस्तक देने की घोषणा कर दी है। साथ ही उन्होंने बताया कि यह मानसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पूर्वी हरियाणा और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र तक फैला है।

मौसम संबंधी आंकड़ों की गणना करने वाली सफदरजंग वेधशाला के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि शाम पांच बजकर 30 मिनट तक 25 मिमी बारिश दर्ज हुई और आर्द्रता स्तर 100 फीसदी तक चला गया है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि कोंकण, गोवा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय एवं उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश या गरज के साथ बारिश हुई है।

मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को अच्छी बारिश हुई क्योंकि मानसून पूरे राज्य में दस्तक दे चुका है।  धर्मशाला में सबसे ज्यादा 58 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने मैदानी, निचले एवं मध्य पहाड़ी क्षेत्रों में छह जुलाई से आठ जुलाई के बीच भारी बारिश को लेकर 'येलो चेतावनी' जाहिर की है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना जाहिर की है। मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान और पंजाब के दूरदराज इलाकों में तेज हवा, बिजली चमकने के साथ बारिश हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.