Sunday, Mar 07, 2021
-->
monsoon skin care tips home made face mask pragnt

इस मानसून बनी रहेगी आपके चेहरे की चमक, अपनाए ये Home Made फेस मास्क

  • Updated on 7/9/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश के कई राज्यों में मानसून ने अपनी दस्तक दे दी है। जहां मानसून इस चिलचिलाती हुई गर्मी से राहत दे रहा है वहीं कुछ लोग इस मानसून में जरा सी लापरवाही के कारण बीमार पड़ सकते हैं। अगर आप बारिश में भीगते हैं तो इसका सीधा और सबसे ज्यादा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है।

जिससे आपको फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। वहीं इस मौसम में चहरे पर दाग पड़ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फेस मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से अपने घर में बना सकते हैं और अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं।

Lockdown में मोटापा कर रहा परेशान तो इन Tips को अपनाकर करें Weight Loss

बनाना फेस मास्क
केले के अंदर कई तरह के पोषण तत्व होते हैं जो आपके स्किन को जल्दी से ठीक करने में मदद करते हैं। केले में जिंक, आयरन और रिबोफ्लेविन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप बनाना फेस मास्क बनात है तो इससे आपकी स्किन रुखी नहीं रहेगी। इस मास्क को बनान के लिए सबसे पहले एक केला, दो चम्मच दही और आधा चम्मच बेकिंग सोडा लेना होगा। इसके बाद इनसबको मिलाकर एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट की मासक की तरह पूरे फेस पर लगा ले और 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इससे आपको स्किन हमेशा मॉइस्चराइज रहेगी और चेहरे पर ग्लों भी आएगा।

इस बारिश के मौसम में फ्लू से बचने के लिए अपनाए ये घरेलु Tips, पास नहीं फटकेगी बीमारी

ग्रीन टी मास्क
हर किसी की स्किन अगल होती है अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो  ये मौसम आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. सेंसिटिव स्किन के लोगों में मासूमन के दौरानइंफेक्शन की शिकायत सामने आती है। इसलिए सेंसिटिव स्किन वाले लोग ग्रीन टी मास्क से अपनी स्किन को सेफ रख सकते हैं।

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक आधे कप उबलते पानी में दो टी बैग ग्रीन टी डालने होंगे। उसके बाद जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें खीरे का जूस मिला लें। इस पूरे मिश्रण को बनाने के बाद रुई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगा लें। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हेल्दी और फ्रेश बनाती है।

कहीं आपका Smartphone ना बन जाए आपकी Skin का दुश्मन, ऐसे करें देखभाल

इस दोनों फेस मास्क के साथ ही आपको अपनी स्किन का अलग से भी ध्यान रखना होगा। गर आप बारिश में भीग जाते हैं तो तुरंत घर आकर नहा ले और अपने आपको पूरी तरह से सुखा लें। जिससे बारिश में भीगने के बाद भी आपको एलर्जी नहीं होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.