Monday, Jan 24, 2022
-->
monsoon top 4 health tips lifestyle pragnt

इस मानसून बीमारियों से रहे दूर, अपनाएं ये Health Tips

  • Updated on 6/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। जिसके कारण कई राज्यों में बारिश भी हो रही है। ये बारिश गर्मी से तो राहत देगी पर अगर आपने लापरवाही दिखाई तो इस मौसम में बुखार, मलेरिया, डेंगू, पेट की समस्या, एलर्जी और त्वचा से जुड़े इंफेक्शन जैसी बीमारी आपको पकड़ सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी सावधानियां बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस मौसम में अपने आपको स्वस्थ और फिट रख सकेंगे।

इम्यूनिटी सिस्टम को करें मजबूत
इस बारिश के मौसम में आपको सबसे पहले अपने डाइट को मेटेंन करना होगा। जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ सके। इसके लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली, गाजर, हल्दी और अदरक जैसे खाने की चीजों को शामिल करें। ध्यान रखें कि अदरक का सेवन इस मौसम में सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। ये आपको जुकाम से बचाता है जो बारिश का मौसम अपने साथ लेकर आता है।

कोरोना काल में अगर भी कर रहे हैं मॉर्निंग वॉक तो बरते ये सावधानियां, नहीं तो हो सकते हैं संक्रमित

बाहर का खाने से बचे
इस मौसम में बाहर के खाने से दूरी बना लें, इससे आप अपने आपको स्वस्थ्य महसूस करेंगे। इतना ही नहीं आप अगर घर में खाना बना रहे हैं तो ध्यान रहें कि वो पूरी तरह से पका हो नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं।

चोट का करें इलाज
बारिश में बच्चे किसी की नहीं सुनते हैं ऐसे में खेलते हुए उन्हें चोट लग सकती है। ऐसे में ध्यान रहें कि चोट लगने के बाद कोई भी घाव को खुला ने छोड़े उसे फौरन साफ कर दें। इससे सभी तरह के कीटाणु और संक्रमण आपके बच्चों से दूर रहेंगे।

खाने को देखकर दूर भागते हैं आपके बच्चे तो करें इन Tips को Follow

स्किन का रखें खास ख्याल
बारिश के पानी से कई लोगों को स्किन की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप बारिश में भीग जाते हैं तो तुरंत घर आकर नहा ले और अपने आपको पूरी तरह से सुखा लें। जिससे बारिश में भीगने के बाद भी आपको एलर्जी नहीं होगी।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.