Monday, Jan 21, 2019

वैज्ञानिकों की बड़ी खोज, सूर्य से 1 करोड़ गुना दैत्याकार ब्लैक होल मिला

  • Updated on 12/19/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जैसे-जैसे वैज्ञानिक अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे उन्हें और चौकाने वाले नतीजे सामने मिलते हैं। हाल ही में किए गए एक शोध में पता चला है कि अंतरिक्ष में पृथ्वी के लिए एक बहुत बड़ा खतरा घूम रहा है। हालांकि अभी वह हमसे बहुत दूर है और उसे हमारे करीब आने में बहुत समय लगेगा इस लिए अभी चिंता करने की जरुरत नहीं है।

दरअसल, इंटरनेशनल साइंटिस्ट्स की एक टीम को ब्रह्माण्ड में सूरज से 1 करोड़ 20 लाख गुना बड़े ब्लैक होल की जानकारी मिली है। यह ब्लैक होल इतना बड़ा है कि हमारा पूरा सौलमंडल इसमे समा सकता है। यह अद्भुत ऑब्जेक्ट क्वासर (पॉवरफुल गैलेटिक रेडिएशन सोर्स) के सेंटर में है, जो सूर्य की ऊर्जा के मुकाबले कई अरब ज्यादा रेडिएशन पैदा करता है। बिग बैंग के 90 करोड़ साल बाद यह ब्लैक होल बना है। 

अध्ययन: जो पुरुष बेटी के पिता होते हैं वो करते हैं महिलाओं का ज्यादा सम्मान

साइंटिस्ट ने इसे यूनिवर्स का सबसे ज्यादा चमकने वाला ऑब्जेक्ट कहा है। हालांकि यह कैसे बना, इसके बारे में साइंटिस्ट अभी कुछ नहीं बता पा रहे हैं। इस खोज में शामिल एक साइंटिस्ट का कहना है कि अब तक साइंस की जितनी भी थ्योरीज हैं, उससे इसे नहीं समझा जा सकता। कुआसर को साइंटिस्ट ने 1963 में ढूंढ लिया था, लेकिन इसके बारे में अब तक रहस्य बना हुआ था।

खोजे गए ब्लैक होल को वैज्ञनिकों ने SDSS J0100+2802 का नाम दिया है। इस खोज में शामिल ऑस्ट्रेलिया के नेशनल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक फुयन बियान ने कहा है कि यह बहुत बड़ी खोज है, वैसे आज तक हमें किसी ब्लैक होल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। कहते हैं कि बिंग बैंग के 90 करोड़ साल बाद इसका जन्म हुआ और यह पृथ्वी से 12.8 अरब प्रकाश वर्ष की दूरी पर है। 

13 वर्षीय भारतीय किशोर दुबई में बना सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी का मालिक

इससे पहले साइंटिस्ट को क्वासर के बारे में तब पता चला था, जब वे अधिक दूरी पर स्थित चमकीले पदार्थों का सर्वे कर रहे थे। हालांकि, अब तक साइंटिस्ट कुल मिलाकर करीब 2 लाख क्वासर की खोज कर चुके हैं, लेकिन कोई भी इतना बड़ा नहीं था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.