Saturday, Apr 04, 2020
moodys-cuts-indian-gdp-growth-congress-gourav-vallabh-attack-narendra-modi-govt

Moody's के अनुमान के बाद कांग्रेस ने BJP सरकार पर लगाया आरोप, कही ये बात

  • Updated on 2/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस (Congress) ने अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody's) द्वारा भारत (India) की आर्थिक विकास दर (GDP) का अनुमान घटाए जाने को लेकर मंगलवार को नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि इस सरकार ने देश के आम लोगों के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है।

मूडीज ने घटाया भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान

BJP ने आम लोगों के खिलाफ युद्ध छेड़ा
पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ (Gourav Vallabh) ने संवाददाताओं से कहा, 'आज सच सबके सामने है। भाजपा की पसंदीदा रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 2020 के लिए भारत का विकास अनुमान 5.4 फीसदी रहने की उम्मीद जताई है। भाजपा सरकार आंकड़े छिपाकर लोगों के सामने युद्ध की स्थिति क्यों उत्पन्न करना चाहती है?' उन्होंने आरोप लगाया, 'भाजपा ने महिलाओं, युवाओं, छात्रों, किसानों, व्यापारियों और आम आदमी के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है।'

राम मंदिर न्यास से की अयोध्या में कब्रिस्तान की जमीन छोड़ने की अपील

ट्रंप के गुजरात दौरे को लेकर तंज कसा
वल्लभ ने कहा, 'खपत कम होने पर गरीबी बढ़ती है। 2005-2015 के दौरान देश में गरीबी का सबसे ज्यादा उन्मूलन (27.1 करोड़ लोग) हुआ है। इसका श्रेय मनरेगा को दिया गया।' कांग्रेस नेता ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के प्रस्तावित गुजरात (Gujarat) दौरे का हवाला देते हुए तंज किया, 'गुजरात मॉडल की बात करने वाले अब वहां की गरीबी को छिपाने के लिए दीवार बनवा रहे हैं।'

ट्रंप के दौरे पर शिवसेना का मोदी सरकार पर हमला- दीवार बनाओ, गरीबी छिपाओ

BJP अपनी नाकामियों को स्वीकारती नहीं- वल्लभ
उन्होंने कहा, 'अगर किसी बीमारी का इलाज करना है, तो पहले उसे स्वीकार करना पड़ेगा। मगर, भाजपा नाकामियों को स्वीकारती ही नहीं है।' वल्लभ ने कहा, 'विनिर्माण में 23 में से 16 सेक्टर की हालत खराब है। हमारी सरकार से मांग है कि आंकड़े छिपाए नहीं, बल्कि इनको सार्वजनिक करें ताकि उन पर चर्चा हो सके। भारत में शक्ति है कि वो इनसे निपट सकता है।'

#CPI की वृंदा करात ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को बताया ‘राष्ट्रीय सर्वनाश संघ’

मूडीज ने घटाया GDP ग्रोथ अनुमान
बता दें कि क्रैडिट रेटिंग एजैंसी मूडीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की गति बेहद सुस्त रहने की आशंका जताते हुए आज जी.डी.पी. विकास दर अनुमान में कटौती की है। एजैंसी ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए जी.डी.पी. विकास दर अनुमान को 6.6 से घटाकर 5.4 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष (2020-21) के विकास दर अनुमान को 6.7 से घटाकर 5.8 प्रतिशत कर दिया है।

कांग्रेस नेता अहमद पटेल को हवाला मामले में आयकर विभाग का नोटिस

कोरोना का साइड इफेक्ट
एजैंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जैसे ही अर्थव्यवस्था में स्थिरता आनी दिखी, इस पर कोरोना वायरस (Corona Virus) के बादल मंडराने लगे हैं। मूडीज ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने की रफ्तार बेहद सुस्त रह सकती है। मूडीज ने कहा कि पिछले 2 साल में देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार बेहद सुस्त हो गई है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में वास्तविक जी.डी.पी. विकास दर महज 4.5 प्रतिशत रही है।

फडणवीस मामले में कोर्ट ने पुनर्विचार याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

झुग्गियों के आगे दीवार बनाने पर साधा निशाना
इससे पहले अहमदाबाद (Ahmedabad) में एक भूखंड पर कथित तौर पर दीवार बनाए जाने की आलोचना करते हुए शिवसेना (Shiv Sena) ने कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा से न तो विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपए के गिरते मूल्य में सुधार होगा और न ही दीवार के पीछे झुग्गियों में रहने वालों की हालत सुधेरगी। कहा जा रहा है कि ट्रंप की यात्रा से पहले, अहमदाबाद में उस भूखंड पर दीवार बनाई जा रही है जिसमें कई झुग्गियां हैं।

छवि सुधारने के लिए #RSS की बंद कमरे में 70 स्तंभकारों के साथ बैठक

यात्रा की तैयारी दिखा रही गुलाम मानसिकता
सामना में कहा गया, 'स्वतंत्रता से पहले, ब्रिटेन के राजा और रानी अपने की भी गुलाम देश में जाते थे। ट्रंप की यात्रा के लिए करदाताओं के पैसे से इसी प्रकार की तैयारियां हो रही हैं। यह भारतीयों की गुलाम मानसिकता का परिचायक है।' अहमदाबाद में झुग्गी झोपड़ियों वाले भूखंड पर 'झुग्गियां छिपाने के लिए' अहमदाबाद नगर निगम द्वारा दीवार बनाने के निर्णय को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए शिवसेना ने कहा कि ट्रंप के काफिले की नजर से झुग्गियों को छुपाने के लिए दीवार बनाई जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.