Sunday, Nov 28, 2021
-->
moon piece auction started at christie worth £ 2 million prsgnt

क्रिस्टी पर शुरू हुई चांद के टुकड़े की नीलामी, कीमत है 2 मिलियन पाउंड

  • Updated on 5/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चन्द्रमा के टुकड़े की अब नीलामी होने जा रही है। इसे चंद्र उल्का पिंड कहा जाता है। इसकी कीमत 2 मिलियन पाउंड तकरीबन 20 करोड़ रुपये रखी गई हैं। इसका नाम NWA 12691 रखा गया है और इसकी नीलामी क्रिस्टी पर की जा रही है।

नासा को मिला चांद का नक्शा, अब होगा नासा का ये सपना पूरा

बताया जाता है कि चन्द्रमा की यह चट्टान किसी धूमकेतु के साथ टकरा कर सहारा के रेगिस्तान में आ गिरी थी। अनुमान है कि यह धरती पर पाए जाने वाला चन्द्रमा का सबसे बड़ा टुकड़ा है। बताया जाता है कि पृथ्वी पर चन्द्रमा की 650 किलो की चट्टान मौजूद है।

इस साल दिखेंगे ग्रहण के छह गजब नजारे, आज उपच्छाया चंद्रग्रहण से होगी शुरूआत

क्या कहते हैं जानकर
इस बारे में क्रिस्टी के विज्ञान और प्राकृतिक इतिहास के जानकर प्रमुख जेम्स हैस्लोप का कहना है कि अपने हाथों में दूसरी दुनिया के टुकड़े को रखने का एक्स्पेरिंस करना कमाल का है। इसे आप कभी नहीं भूल सकते।

उन्होंने बताया कि यह चन्द्रमा का वास्तविक टुकड़ा है। यह एक फुटबॉल के आकार का है जो थोड़ा तिरछा जरुर है लेकिन इंसानी सिर से बड़ा है।

सफरनामा 2019: इसरो की ठनी रही चांद से, इन तीनों की रही चर्चा

कैसे मिला ये टुकड़ा
जेम्स हैस्लोप ने बताया कि जिस तरह से बाकी उल्कापिंडों को खोजा गया वैसे ही इसे एक व्यक्ति को सहारा रेगिस्तान में मिला था। उसके बाद पहुंचते-पहुंचते यहां तक आया। फिर इसका पता लगाया गया कि यह वही टुकड़ा है या नहीं। इसकी तुलना के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के अपोलो अंतरिक्ष अभियानों से जो चट्टान के नमूने लाये गये उनके साथ इस टुकड़े की तुलना की गई।

यहां यह भी बता दें कि 1960 और 1970 के दशक में अपोलो कार्यक्रम में भेजे गये वैज्ञानिक वापसी में अपने साथ तकरीबन 400 किलोग्राम चंद्रमा की चट्टान लाए थे।

तीन राशियों के लिए पूर्णिमा का दुर्लभ संयोग, चार सौ सालों बाद बन रहा है विशेष योग

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.