Wednesday, Jan 19, 2022
-->
more-than-10-minutes-spend-on-the-toilet-seat-may-be-lethal

सावधान! 10 मिनट से ज्यादा बिताते हैं टॉयलेट सीट पर तो हो सकता है घातक

  • Updated on 7/18/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कई लोगों की आदत होती है कि वो घंटों टॉयलेट में बैठकर टॉयलेट सीट पर अखबार पढ़ते हैं तो कई लोग फोन का इस्तेमाल करते हैं। यलेट सीट पर घंटों बैठकर फोन में गेम खेलना और फोन का इस्तेमाल करना, देर अखबार पढ़ने के चक्कर में 10 मिनय से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बिताना खतरनाक हो सकता है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

विशेषज्ञ कहते हैं कि लंबे समय तक टॉयलेट सीट पर बैठने से कई तरह के इंफेक्शन घेर लेत हैं जो आपको गंबीर रोगों की तरफ धकेल देते हैं। जानिए 10-15 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बिताने से क्या नुकसान होते हैं। 

होता है बैक्टीरिया अटैक

अगर आप कई घंटे टॉयलेट सीट पर बिता रहे हैं तो ऐसा करने से बैक्टीरिया और जर्म्स का खतरा बढ़ सकता है। ये बैक्टीरिया टॉयलेट सीट से आपके फोन पर और फोन से आपके शरीर पर हमला करते हैं। टॉयलेट में कई तरह के जर्म्स मौजूद होते हैं जो काफी साफ सफाई बरतने के बाद भी जाते नहीं। ऐसे में जब आप फोन का अंदर ले जाते हैं तो वो सभी फोन से चिपक जाते हैं। फोन का चूंकि आप साफ नहीं कर सकते तो इससे वो आपके साथ ही हर जगह जाते हैं। 

बनता है बवासीर का कारण

वहीं टॉयलेट सीट पर ज्यादा समय बिताने से बवासीर का खतरा भी बढ़ जाता है। टॉयलेट सीट पर शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियां खिंचती हैं। ये सभी लंबे समय तक बैठने से बाहर की तरफ उभर आती है जो बवासीर का कारण बनती हैं। 

बाउलिंग मूवमेंट पर भी पड़ता है असर

वहीं टॉयलेट सीट पर लंबे समय तक बैठने से बाउलिंग मूवमेंट पर भी असर पड़ता है। इस पोजीशन पर बैठने से शरीर के निचले हिस्से और मलाशय के आसपास की मांसपेशियों पर खिंचाव होता है जिससे इस तरह से पड़ने वाले दबाव से आगे चलकर पेट साफ होने में दिक्कत होती है। 

Navodayatimes


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.