Wednesday, Apr 14, 2021
-->
more than 1200 birds killed so far due to bird flu sohsnt

बर्ड फ्लू की पुष्टि वाला 7वां राज्य बना UP, देश में अब तक 1200 से अधिक पक्षियों की मौत

  • Updated on 1/10/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत में कोरोना महामारी के बीच अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) का कहर तेजी से बढ़ने लगा है। देश में बीते शनिवार तक 1200 से अधिक पक्षी मृत पाए गए हैं। इसके साथ ही केंद्र सरकार (Central Govt) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी फ्लू की पुष्टि की है, जिसके बाद वायरस की चपेट में आए राज्यों की संख्या 6 से बढ़कर 7 हो गई है। 

केंद्र ने की 6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, हरियाणा में 1.60 लाख पक्षियों को मारने की योजना

देश के सात राज्य फ्लू की चपेट में

इससे पहले केंद्र सरकार (Central Govt) ने केरल (Kerala), राजस्थान (Rajasthan), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), हरियाणा (Haryana) और गुजरात (Gujarat) में बर्ड फ्लू के पहुंचने की पुष्टि की थी। केंद्र ने अब उत्तर प्रदेश समेत सात राज्यों में तत्काल प्रभाव से कार्ययोजना के अनुसार एवियन इन्फ्लूएंजा पर रोकथाम के निर्देश जारी कर दिए हैं।

प्रभावित राज्यों के लिये टीमों का गठन
एक अधिकारिक बयान के अनुसार, अभी तक एवियन इंफ्लूएंजा से अछूते रहे राज्यों से भी पक्षियों का आकस्मिक मौत को लेकर सतर्क रहने और तत्काल इसकी जानकारी देने का अनुरोध किया गया है, ताकि कम से कम समय में आवश्यक कदम उठाए जा सकें। प्रभावित राज्यों केरल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश का दौरा करने के लिये केंद्रीय टीमों का गठन किया गया है, जो हालात पर नजर रखते हुए महामारी संबंधी आवश्यक जांच करेंगी।

खाप की सरकार को चेतावनी: 26 जनवरी को 1 लाख ट्रैक्टर लेकर दिल्ली कूच करेंगे किसान

हरियाणा में 1.60 लाख पक्षियों को मारने की योजना
सरकार ने कहा है कि आईसीएआर-निषाद ने नमूनों की जांच के बाद हरियाणा के पंचकुला की दो पॉल्ट्री फर्मों में एविन इंफ्लूएंजा संक्रमण होने की पुष्टि की है। हरियाणा के कृषि मंत्री जे पी दलाल ने शुक्रवार को कहा कि पंचकूला के कुछ पॉल्ट्री नमूनों के एवियन फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके बाद वहां 5 कुक्कुट फम्रों में 1.60 लाख से अधिक पक्षियों को मारा जाएगा।

जेल नियमावली मामले में अधिकारियों को HC की फटकार, कहा- कानून से ऊपर नहीं लालू यादव

इन राज्यों में भी फ्लू का कहर
गुजरात के जूनागढ़ जिले में प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ राजस्थान के सवाई माधोपुर, पाली. जैसलमेर और मोहर जिले में कौओं के बीच बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है। लिहाजा, पशुधन एवं डेयरी विभाग ने प्रभावित राज्यों को कार्ययोजना के अनुसार रोक को काबू में करने का सुझाव दिया है बयान में कहा गया है कि दिल्ली में भी पक्षियों की आकस्मिक मौत होने की खबर मिली है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.