Sunday, Sep 26, 2021
-->
more than 25 cases of black fungus daily coming in aiims hospital delhi kmbsnt

सावधान! AIIMS में रोजाना सामने आ रहे 25 से अधिक ब्लैक फंगस के केस

  • Updated on 5/21/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली में ब्लैक फंगस लोगों के लिए बड़ी और जानलेवा परेशानी के तौर पर उभरने लगा है। देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल और शोध संस्थान एम्स में ब्लैक फंगल संक्रमण के रोजाना 25 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। वहीं दिल्ली सरकार भी इसे लेकर अब अलर्ट हो गई है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो इसे महामारी घोषित कर दिया जाएगा। 

एम्स के न्यूरोलॉजी विभाग की प्रमुख डॉक्टर एमवी मका के मुताबिक पहले ऐसे मरीजों की संख्या सिंगल अंक में होती थी। लेकिन प्रतिदिन अब ऐसे 25 से अधिक मामले सामने आने लगे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक ब्लैक फंगस डायबिटीज, ज्यादा स्टेरॉयड का इस्तेमाल करने वाले और कमजोरी इम्युनिटी वालों में ही पाया जा रहा था, लेकिन इतनी अधिक तादाद में मामले नहीं आते थे। ऐसा होना चिंताजनक है। 

दिल्ली में थम जाएगा टीकाकरण की प्रक्रिया! AAP विधायक का दावा- कल खत्म हो रहा है वैक्सीन

ब्लैक फंगस के प्रसार को रोकने के लिए उठाएंगे सारे कदम- केजरीवाल 
सीएम केजरीवाल ने कहा है कि ब्लैक फंगस के प्रसार को रोकने के लिए जो भी कदम उठाने की जरूरत पड़ेगी हम वह सारे कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली में अपने ऑक्सीजन प्लांट लगाने के बारे में सोच रहे हैं। ब्लैक फंगस को लेकर विशेषज्ञों की चेतावनी के बीच मुख्यमंत्री ने दिल्ली के अस्पतालों को सुझाव दिए हैं।

ब्लैक फंगस के इलाज वाले इंजेक्शन की कमी
केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा है कि मैं सभी अस्पताल और डॉक्टर से अपील करना चाहता हूं कि वह नियंत्रित मात्रा में स्टेरॉयड का इस्तेमाल करें। मरीजों को शुगर नियंत्रित करने की जरूरत है। स्टेरॉयड और शुगर की मिश्रण से ही ब्लैक फंगस बनाता है। केजरीवाल ने कहा कि इसके इंजेक्शन की बहुत ज्यादा कमी है जिसके लिए हमने केंद्र सरकार को भी लिखा है।

दिल्ली रोजी रोटी अधिकार अभियान ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र, दिए सुझाव

200 से ज्यादा केस
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी टीम के पास कल 84 एप्लीकेशन अलग-अलग अस्पताल से आई है। 200 से ज्यादा केस हैं। लॉकडाउन के सवाल पर सीएम ने कहा कि वीकेंड पर उपराज्यपाल से बात करेंगे। उसके बाद जो भी निर्णय होगा वह बताया जाएगा तीसरी लहर के बारे में सीएम ने कहा कि इस लहर को लेकर 2 दिन पहले अधिकारियों के साथ बैठक की थी जो जो समस्याएं दूसरी लहर के दौरान आई व समस्याएं दिल्ली में दोबारा नहीं आनी चाहिए। उसे लेकर कई सारे निर्णय हुए हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.