Saturday, Jul 20, 2019

मेट्रो में सीआईएसएफ के 5000 अतिरिक्त जवान तैनात होंगे

  • Updated on 7/1/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के बढ़ रहे नेटवर्क को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने 5,000 अतिरिक्त सीआईएसएफ (CISF) कर्मियों की तैनाती को मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मेट्रो की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के सुरक्षा कमान ढांचे में बढ़ोतरी करते हुए उप महानिरीक्षक रैंक पद में एक पर्यवेक्षक पद की बढ़ोतरी की है। दिल्ली मेट्रो में मौजूदा समय में करीब 9,000 सीआईएसएफ कर्मी तैनात हैं और यह करीब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के करीब 370 किलोमीटर क्षेत्र में फैले 270 स्टेशनों की रक्षा करते हैं।

सांसदों के एजेंडे के लिए भाजपा संसदीय दल की बैठक मंगलवार को

उप महानिरीक्षक रैंक पद में 1 पर्यवेक्षक पद की बढ़ोतरी 
इसमें नोएडा, गाजियाबाद (Ghaziabad), गुडग़ांव (Gurgaon) और फरीदाबाद के इलाके भी शामिल हैं। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दिल्ली मेट्रो सुरक्षा इकाई के 9,000 सीआईएसएफ कर्मियों में से 7,000 नियमित या आवंटन आधार पर तैनात होते हैं, जबकि अन्य नए मार्गों और स्टेशनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ‘आंतरिक सुरक्षा पैटर्न’ या फिर जरूरत के हिसाब से उधार लिए जाते हैं। दिल्ली मेट्रो में सुरक्षा बलों की बढ़ी हुई संख्या के बाद दिल्ली मेट्रो सबसे ज्यादा संख्या में सीआईएसएफ र्किमयों की तैनाती वाला बन जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.