Tuesday, Jun 22, 2021
-->
more than 6 lakhs passengers travelled through shramik special train djsgnt

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से अब तक 6 लाख यात्रियों ने किया सफर, रोजाना चलेंगी 100 SPL ट्रेनें

  • Updated on 5/12/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। वायरस से रोकथाम के लिए देशभर में 17 मई तक का लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूर और छात्रों को लगातार उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम जारी है। सोमवार को केंद्र ने जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे प्रवासी श्रमिकों को तेजी से उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए अब रोजाना 100 श्रमिक ट्रेन चलायी जाएंगी। 

कोरोना का सबसे खतरनाक सच! आंखों के जरिए तेजी से शरीर में फैल रहा है संक्रमण

513 ट्रेन चलायी गई अब तक
केंद्र सरकार के मुताबिक 1 मई से अब तक कुल 513 स्पेशल ट्रेन चलायी जा चुकी है। इन स्पेशल ट्रेनों के जरिए देशभर में 6 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर अपने घर तक पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार की शाम तक 363 ट्रेन अपने गंतव्य तक पहुंच चुकी है जबकि 105 ट्रेन रास्ते में हैं। अब तक यूपी के लिए सबसे अधिक 172 ट्रेन चलायी जा चुकी है जबकि दूसरे नं पर बिहार है जहां पर 100 रेलगाड़ियां पहुंची है।

तिहाड़ जेल में रेप के आरोपी का किया गया कोरोना टेस्ट, पीड़िता है कोरोना संक्रमित

अब रोजाना इतने यात्री करेंगे सफर
केंद्र के मुताबिक अब प्रतिदिन 1,200 की जगह लगभग 1,700 यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा। मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि ‘एमएचए और रेल मंत्रालय ने श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से प्रवासी श्रमिकों को ले जाये जाने पर आज सुबह एक वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की।’

कोरोना का सबसे खतरनाक सच! आंखों के जरिए तेजी से शरीर में फैल रहा है संक्रमण

नोडल अधिकारियों ने लिया भाग
बयान में कहा गया है, ‘इसमें राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के नोडल अधिकारियों ने भाग लिया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई और इस बात पर जोर दिया गया कि प्रवासी श्रमिकों को आश्वस्त किया जाना चाहिए कि घर जाने के इच्छुक सभी लोगों की यात्रा के लिए पर्याप्त संख्या में रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।’

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.