Thursday, Jun 24, 2021
-->
morning walk coronavirus pandemic health tips pragnt

कोरोना काल में अगर भी कर रहे हैं मॉर्निंग वॉक तो बरते ये सावधानियां, नहीं तो हो सकते हैं संक्रमित

  • Updated on 6/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) के खौफ के कारण दो महीने से सूने पड़े पार्क में लोग दिखने शुरू हो गए हैं। यहां सुबह- सुबह लोग अपने घर के पास पार्क में घूमते दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी। जिससे आप और आपका परिवार सुरक्षित रहें। आज हम उन्हीं सावधानियों के बारे में आप सभी को बताने जा रहे हैं।

खाने को देखकर दूर भागते हैं आपके बच्चे तो करें इन Tips को Follow

आस- पास का रखें ध्यान
अकसर लोग मॉनिंग वॉक करते हुए कान में इयरफोन्स लगाकर घूमते हैं लेकिन इस वक्त जब देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है तो उस वक्त आप इयरफोन्स लगाकर झूमते हुए घूम नहीं सकते हैं। इस वक्त आपको सतर्क रहने की जरूरत हैं। आपको ध्यान रखना होगा कि आपके सामने से कौन आ रहा है और आपके आसपास कैसे लोग वॉक कर रहे हैं।

बार- बार हाथ धुलने से अगर आपकी भी skin हो गई है रूखी तो ऐसे रखें उनका ख्याल

भीड़ में न करें वॉक
इस महामारी के दौर में सबसे ज्यादा ध्यान रखना है कि आप जितना हो सके भीड़ से दूर रहें। मालूम हो, कोरोना अभी तक खत्म नहीं हुआ है बस आपको थोड़ी छूट दी गई है। इसलिए आप भीड़ वाले इलाके में वॉक न करें। अगर सामने से भीड़ आपकी तरफ आ रही है तो आप अपना रास्ता बदल लें।

Parenting Tips: अगर आपका भी बच्चा करता है जिद तो इन तरीकों से समझाएं उसे

बाहर की किसी चीज को टच न करें
अगर आप इस कोरोना दौर में वॉक करने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि बाहर कि किसी भी चीज को टच न करें। पार्क में लगे पेड़ पौधे से भी दूर रहें और वॉक पूरी होने के बाद सबसे पहले अपने हाथों को सेनिटाइज करें।

Lockdown में लग रहा है मोटापे का डर तो इन 3 Tips से करें अपना Fat कम

लोगों से 12 फीट की दूरी बनाए
सरकार की तरफ से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कम से कम 6 फीट की दूरी होनी चाहिए लेकिन अगर आप मॉनिंग वॉक कर रहे हैं तो आपके मुंह से निकलने वाली बूंद काफी तेजी से बाहर निकलती है। जिससे संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए वॉक करते हुए आपको कम से कम 12 फीट की दूरी रखनी चाहिए। Ansys नाम की कंपनी का मानना है कि अगर कोई भी व्यक्ति 4KM/h की रफ्तार से दौड़ रहा है तो उसके मुंह से निकलने वाली बूंदें 5 फीट तक आराम से जा सकती है।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.