Friday, Sep 17, 2021
-->
most-coronavirus-patients-do-not-spread-disease-prsgnt

कोरोना वायरस के 80 प्रतिशत मामलों को फैलाने के लिए ये लोग होते हैं जिम्मेदार

  • Updated on 7/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 1 करोड़ के पार जा चुका है। इस बीच संक्रमण को लेकर एक नई बात सामने आई है।

बताया जा रहा है कि हर कोरोना मरीज संक्रमण नहीं फैलाता बल्कि कुछ ही कोरोना संक्रमित मरीज होते हैं जो सुपर स्प्रेडर का काम करते हैं और उनकी वजह से ही कोरोना तेजी से फैलता है।

देशभर में रोजाना हो रहे हैं 3 लाख से अधिक कोरोना टेस्ट, अब तक इतने लोगों ने करवाया जांच

कोरोना फैलाने वाले सुपर स्प्रेडर
अधिकतर देशों में यही हुआ है कुछ लोग कोरोना को तेजी से फैला रहे हैं और कुछ में कोरोना चुपचाप पड़ा हुआ है। कुछ के शरीर में वायरस लोड काफी ज्यादा होता है और ये लोग एक या दो नहीं बल्कि हजारो की संख्या में लोगों को संक्रमित करते हैं।

देखा जाए तो यही कुछ लोग सबसे ज्यादा कोरोना फैलाने के जिम्मेदार होते हैं। इन सुपर स्प्रेडर की वजह से कई लोग चपेट में आ जाते हैं।

दिल्ली सरकार कोरोना काल में भी 1 माह में देगी लर्निंग लाइसेंस, तैयारी शुरू

दुनिया भर से मिलते है उदहारण
वैज्ञानिक मानते है कि आमतौर पर कोरोना 1 या 3 लोगों तक पहुंचता है लेकिन सुपर स्प्रेडर बहुत तेजी से कोरोना को फैलाता है। इसका एक उदहारण मई में अहमदाबाद में देखने को मिला था। ऐसा ही कुछ दक्षिण कोरिया में हुआ था। यहां के एक चर्च में काम करने वाली महिला से 5 हजार लोगों को कोरोना का संक्रमण हुआ था। इतना ही नहीं इटली में भी एक व्यक्ति से 200 लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ।

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 1600 से ज्यादा केस, 35 की मौत

क्या कहते हैं शोध
इस बारे में लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन द्वारा भी बताया गया है। इसके इपिडेमियोलॉजिस्ट कहते हैं कि कोरोना के 10 फीसदी लोगों से ही 80 फीसदी संक्रमण फैलता है। यानी बाकी मरीजों से संक्रमण फैलने का डर काफी कम रहता है।

इस बारे में किए गये शोधों में भी ये बात सामने आई है कि कुछ लोगों में कोरोना के वायरल लोड ज्यादा होते हैं और यही तेजी से संक्रमण फैलाते हैं। यहां देखने वाली यही है कि जिसकी भी इम्म्युनिटी कमजोर होगी वो आसानी से और तेजी से कोरोना की चपेट में आ जाएगा।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.