most of the uk universities students earn above more than average report

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी से पढ़ने वाले ज्यादातर छात्र कमाते हैं औसत से ज्यादा

  • Updated on 9/4/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों से अपनी पढ़ाई करने वाले कम से कम 51 फीसदी भारतीयों की कमाई औसत से ज्यादा है और उनमें से लगभग 82 प्रतिशत अपने करियर से संतुष्ट हैं। ‘यूनिर्विसटिज यूके इंटरनेशनल’ की एक रिपोर्ट में यह खबर सामने आयी है। यह इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के 130 से ज्यादा विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करने वाला सामूहिक निकाय है।

अन्ना हजारे की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में किये गए भर्ती

82 फीसदी छात्र हैं संतुष्ट

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को जारी की गई ‘इंडियन ग्रैजुएट आउटकम्स रिपोर्ट 2019’ के मुताबिक, ब्रिटेन के विभिन्न विश्वविद्यालयों से स्नातक करने वाले सभी भारतीयों में से 51 फीसदी ने कहा कि वे भारत में अपने समकालीनों की तुलना में औसत से ज्यादा या काफी अधिक कमाते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 60 फीसदी भारतीयों ने कहा कि वे अपनी मौजूदा नौकरी में इसलिए हैं, क्योंकि यहां वह वही काम कर रहे हैं जो वे करना चाहते हैं। इनमें से 82 फीसदी ने कहा कि वे अपने करियर से संतुष्ट हैं या बहुत संतुष्ट हैं।

इस सर्वेक्षण में जनवरी 2011 से जुलाई 2016 के बीच ब्रिटेन से पढ़ाई पूरी करने वाले एक हजार से ज्यादा भारतीयों और विभिन्न देशों के कुल 16,000 छात्रों को शामिल किया गया है। यह सर्वेक्षण इसलिए किया गया है ताकि ब्रिटेन में अध्ययन के उनके अनुभव, उनकी शिक्षा और उनकी वर्तमान नौकरियों को लेकर उनकी संतुष्टि को समझा जा सके।

रणबीर-आलिया की शादी की तस्वीरों को लेकर फैंस हैं हैरान-परेशान

ब्रिटेन के प्रतिनिधियों का भारत दौरा

इनमें भारत के अलावा, अमेरिका, चीन, जर्मनी, नाइजीरिया, यूनान, मलेशिया, इटली, फ्रांस और रोमानिया के छात्र शामिल हैं। ब्रिटेन के गृह विभाग के नए आव्रजन आंकड़ों के मुताबिक, पढऩे के लिए ब्रिटेन जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 42 फीसदी का इजाफा हुआ है। ब्रिटेन के 20 विश्वविद्यालयों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों का एक शिष्टमंडल भारत की यात्रा पर आया हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.