Sunday, Sep 19, 2021
-->
mother dairy also increased the price of milk new rates from today prshnt

अमूल के बाद Mother Dairy ने भी बढ़ाई दूध की कीमत, नये रेट आज से होंगे लागू

  • Updated on 7/10/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दूध के प्रमुख आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने उच्च लागत का हवाला देते हुए रविवार से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और अन्य शहरों में दूध की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। इससे पहले दूध की कीमतें दिसंबर 2019 में बढ़ाई गई थीं। एक जुलाई से, अमूल ने भी दूध की दरें दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी थी। मदर डेयरी ने कहा कि वह, अपनी तरल दूध की कीमतों को 11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने पर मजबूर है। नयी कीमतें दूध के सभी प्रकारों पर लागू होंगी।

मोदी सरकार और Twitter में खींचतान के बीच RSS ने ‘कू’ पर खोला अपना खाता

कृषि कीमतें आठ से 10 प्रतिशत तक बढ़ी
बयान में कहा गया, कंपनी समस्त इनपुट लागतों पर महंगाई का दबाव झेल रही है जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गया है और जारी वैश्विक महामारी के कारण दूध उत्पादन में भी उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है। पिछले एक साल में, कृषि कीमतें आठ से 10 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं और इनके साथ ही प्रसंस्करण, पैकेजिंग और साजो-सामान की बढ़ती परिचालन कीमतों की मार भी पड़ी है। मदर डेयरी ने कहा, यह ध्यान देना होगा कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतें चुकाने के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ाई गई थी। इन नयी दरों के साथ, दूध की कीमतों में चार प्रतिशत का संशोधन हो रहा है। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करता है। 

Covid-19: भारत में 24 घंटे में 42,766 नए मामले, 1,206 लोगों की मौत

अमूल दूध की कीमतों में भी वृद्धि
बता दें कि इससे पहले गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने कहा था कि अमूल दूध की कीमतों में एक जुलाई से सभी ब्रांडों के लिए दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि लगभग एक साल और सात महीने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है, जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण जरूरी हो गई थी। 

उन्होंने कहा, अमूल दूध की कीमतों में कल से पूरे भारत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की जाएगी। नई कीमतें सभी अमूल दूध ब्रांडों जैसे सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध पर भी लागू होंगी। सोढ़ी ने कहा कि खाद्य महंगाई बढऩे के कारण दूध की कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पैकेजिंग की लागत में 30 से 40 प्रतिशत, परिवहन लागत में 30 प्रतिशत और ऊर्जा लागत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके चलते उत्पादन लागत बढ़ गई है। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.