Tuesday, Apr 13, 2021
-->
mp-board-released-new-question-bank-of-all-subjects-of-10th-12th-class-kmbsnt

MP बोर्ड ने जारी किए 10वीं-12वीं के नए Question Bank, इसी के आधार पर बनेगा पेपर

  • Updated on 3/30/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना के चलते इस बार बच्चों की पढ़ाई पर खासा असर पड़ा है। वहीं मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए नए क्वेश्चन बैंक जारी कर दिए हैं। ये क्वेश्चन बैंक सभी विषयों के लिए जारी किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 500 प्रश्नों वाला क्वेश्चन बैंक जारी किया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस पहले बोर्ड द्वारा जारी किए गए क्वेश्चन बैंक से छात्रों को दिक्कतें आ रही थी। छात्रों को प्रश्नों और उनके अंकों को अध्याय के हिसाब से डिवाइड करने में दिक्कत आ रही थी। जिसके बाद छात्रों की परेशानी को समझते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने क्वेश्चन बैंक संशोधित कर फिर से जारी कर दिया है।  

Nursery Admission: फीस को लेकर उलझन में अभिभावक, 23 से 60 हजार तक मांग रहे स्कूल

30 अप्रैल से बोर्ड परीक्षा होगी शुरू
बता दें कि दसवीं और बारहवी कक्षाओं की प्रीबोर्ड परीक्षाओं के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है। 12 अप्रैल से प्री-बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी। वहीं इसके बाद 30 अप्रैल से दसवीं और 1 मई से बारहवी की बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की जानी है।

दिल्ली में 100 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस की शुरुआत को मंजूरी

क्वेश्चन बैंक के आधार पर बनेगा प्रश्नपत्र
ऐसे में छात्रों के पास तैयारी के लिए केवल एक माह का समय बचा है। परीक्षा में जो प्रश्नपत्र आएगा वो इन्हीं क्वेश्चन बैंक के आधार पर तैयार किया जाएगा। ऐसे में छात्रों को इस नए संशोधित क्वेश्चन बैंक के आधार पर ही बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करनी होगी। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.