Sunday, Dec 04, 2022
-->
mp culture minister usha thakur claimed sanitize remains home with ghee prshnt

MP के संस्कृति मंत्री का दावा- गोबर के कंडे पर घी की आहुतियों से घर रहता है सैनिटाइज

  • Updated on 3/8/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना महामारी (Corona Pandemic) काल में लोगों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है अपने आस पास स्वच्छता बनाए रखना। ऐसे में लोगों को सेनिटाइजर इस्तेमाल और बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जाता रहा है। इसके अलावा भी लोग अलग-अलग स्तर पर स्वच्छता का ध्यान रख रहे हैं। इसी बीच मध्यप्रदेश की संस्कृति और अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर ने कोविड-19 से बचाव के लिए वैदिक जीवन पद्धति अपनाए जाने को लेकर रविवार को जानकारी दिया और सलाह भी दिया कि लोग वैदिक जीवन पद्धति अपनाए।

उषा ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर इंदौर प्रेस क्लब में आयोजित कार्यक्रम में दावा भी किया कि सूर्योदय और सूर्यास्त के समय गाय के गोबर के कंडे पर हवन के दौरान गो-घी की महज दो आहुतियों से कोई भी घर 12 घंटे तक संक्रमणमुक्त रह सकता है।

J&K: रोहिंग्याओं के मददगारों पर कसा शिकंजा, कार्रवाई के डर से बदल रहे अपना पता

ऐसे करें सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त गाय के गोबर के कंडे पर हवन
कोरोने निपटने और सक्रमंण को फैलने से रोकने के लिए लोग कई उपाए कर रहे है। कोविड-19 के प्रकोप से निपटने में एलोपैथी के साथ ही वैदिक दिनचर्या की भी अपनी भूमिका है। उषा ठाकुर ने कहा महामारी के संकट ने हम सबको समझा दिया है कि हमें वैदिक जीवन पद्धति के मार्ग पर लौटना होगा। उन्होंने घर को संक्रमणमुक्त रखने के लिए एक नुस्खा भी सुझाया। 

उन्होंने कहा कि आप गाय के दूध से बने घी में अक्षत मिलाकर रखें और आप सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त गाय के ही गोबर के कंडे पर हवन के दौरान इस घी की दो आहुतियां डालें, इससे आपका घर 12 घंटे तक सैनिटाइज (संक्रमणमुक्त) रहने वाला है।ठाकुर ने कहा कि लोगों को उनकी बातें अजीब लग सकती हैं, लेकिन घर को संक्रमणमुक्त रखने का यह नुस्खा मनगढ़ंत नहीं है। यह विज्ञान है कि भगवान सूर्य जब आकाश पर उदित या अस्त होते हैं, तो (धरती की) गुरुत्वाकर्षण शक्ति 20 गुना तक बढ़ जाती है। उन्होंने कहा शाम को ऑक्सीजन कम होती है, इस समय अगर हमें ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा चाहिए, तो घी की ये दो आहुतियां इस प्रचुरता को सम्पूर्ण पर्यावरण में व्याप्त कर देती हैं।

फारुख अब्दुल्ला को आया फेक कॉल, ममता के लिए काम करने पर 50 लाख का ऑफर

देश में तेजी से बढ़ रहा वैक्सीनेशन
बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कोरोना वायरस का टीका लगाने के बाद देश में टीकाकरण 4 गुना बढ़ा है। अबतक के आकड़ों के अनुसार देश में प्रति 100 लोगों पर कोरोना टीके की खुराक की संख्या 0.41 से 1.56 पर पहुंच गई है। वहीं ब्लूमबर्ग और जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की ओर से मिले आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक लगभग 21 (2 करोड़ से अधिक) मिलियन खुराक दिए जा चुके हैं। देश में प्रति 100 लोगों पर कोरोना टीके की खुराक की संख्या 0.41 से 1.56 पर पहुंच गई है। शनिवार को सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबित एक दिन में 15 लाख से अधिक लोगों को टीके की खुराक दी गई। 

देशभर में टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत 1 मार्च से हुई है। दूसरे चरण का पहला टीका पीएम मोदी ने लगवाया था। पीएम मोदी के टीका लेने के बाद कहीं न कहीं लोगों में विश्वास बढ़ा है और लोग अब टीका लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। कहीं-कहीं के टीकाकरण सेंटरों और अस्पताल में लाइन लगी हुई भी नजर आई थी।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.