Tuesday, Sep 27, 2022
-->
ms dhoni retired from international cricket pragnt

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से MS धोनी ने लिया संन्यास, इंस्टाग्राम पर Video शेयर कर किया ऐलान

  • Updated on 8/15/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के फैंस के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। आज भारतीय  विकेटकीपर-बल्‍लेबाज एमएस धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इस बात की घोषणा उन्होंने खुद इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए की है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Thanks a lot for ur love and support throughout.from 1929 hrs consider me as Retired

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on Aug 15, 2020 at 7:01am PDT

खास अंदाज में शेयर किया वीडियो 

महेंद्र सिंह धोनी ने आर्मी के अंदाज में आज एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने बताया कि उनका इंटरनेशनल क्रिकेट का सफर पूरा हो गया है। उन्होंने आज सन्यास लेने की फैसला कर लिया है। उन्होंने कहा कि आज शाम 7 बजकर 29 मिनट में उन्हें रिटायर मान लिया जाए।

स्वतंत्रता दिवस पर अशोक गहलोत ने लिया संकल्प, कहा- नफरत फैलाने वालों को देना होगा मुंहतोड़ जवाब

क्रिकेट के एक युग का हुआ अंत

दो बार के विश्व कप विजेता भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर पिछले एक साल से उनके भविष्य को लेकर लग रही अटकलों पर विराम लगा दिया। गैर पारंपरिक शैली में कप्तानी और मैच को अंजाम तक ले जाने की कला के साथ महानतम क्रिकेटरों की जमात में खुद को शामिल करने वाले धोनी के इस फैसले के साथ ही क्रिकेट के एक युग का भी अंत हो गया।

बॉर्डर पर धोखा कर सकते हैं चीन और पाकिस्तान, CM अमरिंदर सिंह बोले- अलर्ट रहे भारत 

सभी को कहा धन्यवाद 

धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद। शाम सात बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिए।' इससे एक दिन पहले ही वह यूएई में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के लिए चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़ने चेन्नई पहुंचे थे। धोनी ने भारत के लिए आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल खेला था। विकेटों के बीच बेहतरीन दौड़ के लिए मशहूर धोनी उस तनावपूर्ण मैच में 50 रन बनाकर रनआउट हो गए थे। 'रांची का यह राजकुमार' हालांकि क्रिकेट के इतिहास में महानतम खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज करा गया है।

सुशांत केस: मुंबई पुलिस की जांंच पर केंद्रीय मंत्री ने उठाए सवाल, कहा- नहीं है हमारा विश्वास

ये है धोनी का क्रिकेट करियर
भारत के लिए उन्होंने 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 टी20 मैच खेले। कैरियर के आखिरी चरण में वह खराब फार्म से जूझते रहे जिससे उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जाती रही। उन्होंने वनडे क्रिकेट में पांचवें से सातवें नंबर के बीच में बल्लेबाजी के बावजूद 50 से अधिक की औसत से 10773 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाये और भारत को 27 से ज्यादा जीत दिलाई। आंकड़ों से हालांकि धोनी के कैरियर ग्राफ को नहीं आंका जा सकता।

स्वतंत्रता दिवस: केंद्र पर बरसी सोनिया गांधी, कहा- परंपराओं के विपरीत खड़ी मोदी सरकार

कुछ इस तरह बनें 'थाला' 
धोनी की कप्तानी, मैच के हालात को भांपने की क्षमता और विकेट के पीछे जबर्दस्त चुस्ती ने पूरी दुनिया के क्रिकेटप्रेमियों को दीवाना बना दिया था। वह कभी जोखिम लेने से पीछे नहीं हटे। इसलिए 2007 टी20 विश्व कप का आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा जैसे नए गेंदबाज को दिया जो 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल में फार्म में चल रहे युवराज सिंह से पहले बल्लेबाजी के लिए आए। दोनों बार भारत ने खिताब जीता और धोनी देशवासियों के नूरे नजर बन गए। आईपीएल में तीन बार चेन्नई को जिताकर वह 'थाला' कहलाए।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा की पत्नी विमला शर्मा का निधन, राष्ट्रपति कोविंद ने जताया दुख

आईपीएल खेलते रहेंगे
धोनी के फैंस के लिए थोड़ी राहत की बात ये है कि वो उन्हें खेलते हुए देख पाएंगे। बता दें कि धोनी आईपीएल खेलते रहेंगे उन्होंने बस इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा है। कुछ दिन पहले ही चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के सीईओ ने कहा था कि धोनी आईपीएल 2020 और 2021 आईपीएल खेलते रहेंगे।

लाल किले पर PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था DRDO का एंटी ड्रोन सिस्टम, जानें क्या है इसकी खासियत

2004 से की थी करियर की शुरूआत
साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलकर एमएस धोनी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने अब तक 90 टेस्ट, 350 एकदिवसीय और 98 टी-20 मैचों में भारत का  नेतृत्व किया है।

comments

.
.
.
.
.