Sunday, Jun 13, 2021
-->
mukesh-ambani-become-sixth-richest-person-in-the-world-prsgnt

दुनिया के 6वें सबसे अमीर आदमी बने रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी

  • Updated on 7/14/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी दुनिया के छठवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। मुकेश अंबानी ने गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को भी अब पीछे छोड़ दिया है।

इस बारे में ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब 72.4 अरब डॉलर हो गई है। दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल मुकेश अंबानी पूरे एशिया महाद्वीप से इकलौते व्यक्ति हैं। इससे पहले मुकेश अंबानी 8वें नंबर पर थे।

फेसबुक के बाद विस्टा इक्विटी बना Jio का दूसरा बड़ा पार्टनर, इतने करोड़ का करेगी निवेश

बताया जा रहा है कि मुकेश अंबानी की संपत्ति में बढ़ोतरी का कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लगातार इजाफा होना है। मार्च के बाद से अब तक रिलायंस के शेयरों में दोगुनी तेजी से इजाफा हुआ है।

दरअसल, हाल ही रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स ने कई इंटरनेशनल कंपनियों के साथ डील की है, जिसमें फेसबुक भी शामिल है। इसके बाद से ही रिलायंस के शेयर तेजी से बढ़ रहे हैं।

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी, चीन के जैक मा को पछाड़ हासिल किया यह खिताब

बताया जा रहा है कि 3 महीने में रिलायंस जियो में 12 विदेशी कंपनियों ने बड़ा निवेश है। फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडाला, सिल्वर लेक, एडीआईए, टीपीजी,एलकैटरटोन, पीआईएफ ने जियो में इंवेस्ट किया है।

बताया जा रहा है कि रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म्स की हिस्सेदारी की बिक्री से 117,588.45 करोड़ रुपये कमाए हैं। आरआईएल को अब तक जियो प्लेटफॉर्म्स की 25.09 हिस्सेदारी के लिए निवेश मिल चुका है।

फेसबुक के सहारे JIO की शिक्षा- स्वास्थ्य और स्थानीय ई-कॉमर्स पर नजर, जानें क्या है गेम प्लान

ये भी है लिस्ट में
अमीर लोगों की इस लिस्ट में पहले स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस है। उनकी नेटवर्थ 184 अरब डॉलर आंकी गई हैं। इसके बाद 6 सबसे अमीर व्यक्तियों में बिल गेट्स जिनकी नेटवर्थ- 115 अरब डॉलर है, बर्नार्ड अरनॉल्ट जिनकी नेटवर्थ- 94.5 अरब डॉलर है, मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ- 90.8 अरब डॉलर, इसके बाद स्टेले बालमर जिनकी नेटवर्थ- 74.6 अरब डॉलर है और मुकेश अंबानी जिनकी नेटवर्थ – 72.4 अरब डॉलर हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.