Friday, Dec 02, 2022
-->
mukesh ambani reliance industries to acquire us new york luxurious hotel mandarin oriental rkdsnt

न्यूयॉर्क के ‘आलीशान’ होटल मैंडरिन ओरिएंटल का अधिग्रहण करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

  • Updated on 1/9/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश-विदेश में फैल रही कोरोना महामारी के बीच रिलायंस ग्रुप अपना दबदबा और कारोबार सफलतापूर्वक फैलाने में जुटा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज न्यूयॉर्क में प्रीमियम लग्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल का अधिग्रहण करने जा रही है। यह सौदा करीब 9.81 करोड़ डॉलर में होगा।  मैंडरिन ओरिएंटल अपने बॉलरूम, पांच-सितारा स्पा और खाने-पीने के स्थानों के लिए जाना जाता है। आयरलैंड के अभिनेता लियाम नीसन और अमेरिकी अभिनेत्री लूसी लियू यहां नियमित रूप से आने वाले मेहमानों में शामिल हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज यह अधिग्रहण अपनी एक अनुषंगी के जरिये करेगी। 

RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल बीजिंग स्थित AIIB के उपाध्यक्ष नियुक्त

मैंडरिन ओरिएंटल होटल 2003 में बना था। यह 80 कोलंबस सर्किल में स्थित है और इसकी पहचान प्रतिष्ठित लग्जरी होटलों में है। यह प्रिस्टीन सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्किल के पास है। इस होटल में 248 कमरे और सुइट हैं। मैंडरिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क 35 से 54 मंजिलों पर है।  मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शनिवार को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा, ‘‘रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (आरआईआईएचएल) ने कोलंबस सेंटर कॉरपोरेशन (केमैन) की संपूर्ण जारी शेयर पूंजी के अधिग्रहण के लिए समझौता किया है। केमैन आइलैंड में स्थापित इस कंपनी के पास मैंडरिन ओरिएंटल की 73.37 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यह सौदा 9.81 करोड़ डॉलर से अधिक में होगा।’’ 

‘सुल्ली डील्स’ ऐप : आरोपी को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार, इंदौर पुलिस ने उठाए सवाल

 

एक साल से भी कम समय में रिलायंस द्वारा किसी र्चिचत होटल का यह दूसरा अधिग्रहण है। पिछले साल अप्रैल में रिलायंस ने ब्रिटेन में स्टोक पार्क लिमिटेड का अधिग्रहण किया था। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाले रिलायंस समूह के पास करीब 2.6 लाख करोड़ रुपये की नकदी है। अंबानी इस नकदी का इस्तेमाल कर ‘बदलाव’ की तैयारी कर रहे हैं। वह समूह के डिजिटल और खुदरा कारोबार को रिलायंस के लिए एक बड़ा स्तंभ बनाना चाहते हैं। इससे रिलायंस समूह की मुनाफे के लिए अपने परंपरागत तेल शोधन कारोबार पर निर्भरता कम होगी। यह सौदा मार्च, 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके लिए कुछ परंपरागत नियामकीय और मंजूरियां ली जानी हैं। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जारी किया विदेशी मुद्रा में बांड, जुटाए 4 अरब डॉलर

 

कंपनी ने कहा है कि होटल में हिस्सेदारी रखने वाले अन्य भागीदारों के बिक्री प्रक्रिया में शामिल होने पर आरआईआईएचएल इसमें शेष 26.63 प्रतिशत हिस्सेदारी भी खरीदेगी। इसके लिए भी मूल्यांकन केमैन की कंपनी से किए गए अधिग्रहण के समान होगा। फिलहाल रिलायंस का ईआईएच लि. में निवेश है। इसके अलावा वह कन्वेंशन सेंटर, होटल और प्रबंधित आवास क्षेत्र का विकास कर रही है। मैंडरिन ओरिएंटल पिछले साल एक अप्रैल को दोबारा खुल गया था। हालांकि, अन्य प्रमुख होटलों की तरह यहां भी अधिक खर्च करने वाले मेहमानों और विदेशों से कारोबारी यात्रा के लिए आने वाले ग्राहकों की कमी है।

पीएम मोदी की सुरक्षा चूक मामले पर SC का निर्देश- सभी रिकॉर्ड सुरक्षित रखें, जांच स्थगित रखें

comments

.
.
.
.
.