Monday, Jul 16, 2018

मुकेश अंबानी अकेले उठा सकते हैं देश का खर्च, जानिए कितनी है संपत्ति

  • Updated on 2/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ब्लूमबर्ग ने रॉबिनहुड इंडेक्स जारी किया है जिसमें 49 देशों को शामिल किया गया है। साथ ही उस देश के खर्चे और वहां के सबसे अमीर व्यक्ति की कुल संपत्ति की भी जानकारी दी गई है। इसमें भारत को भी जगह दिया गया और देश के सबसे अमीर व्यक्ति में मुकेश अंबानी का नाम है, जिनके पास 40.3 अरब डॉलर की संपत्ति है। यानी अगर मुकेश अंबानी को देश का खर्च अकेले उठाना हो तो वो 20 दिन तक उठा सकते हैं।

अंबानी करेंगे असम में 2500 करोड़ का निवेश, मिलेंगी 80 हजार नौकरियां

वहीं 49 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में चार महिलाओं ने भी बाजीमारी है, जो अंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली और नीदरलैंड से जुड़ी हुई हैं। बता दें कि लिस्ट में किसी भी देश की सरकार के खर्चे और वहां के सबसे अमीर शख्स की कुल संपत्ति की तुलना की गई है। वहीं इस लिस्ट में सबसे ज्यादा संपत्ति वाले जेफ बेजॉस अपने देश यानी अमेरिका का सिर्फ 5 दिन का खर्च उठा सकते हैं। 

मुकेश अंबानी की कंपनी बोली- रिलायंस जियो का नहीं है जियो कॉइन एप, अलर्ट रहें लोग

इतना ही नहीं इस लिस्ट में एक ऐसे भी व्यक्ति शामिल हैं जो अपने पैसों से एक साल तक देश का खर्च उठा सकते हैं। जी हां साइपरस नाम का एक छोटा देश है, यहां के सबसे अमीर शख्स जॉन फ्रेड्रिकसेन है, जिनकी संपत्ति 10 बिलियन डॉलर है और वो पूरे एक साल तक अपने देश का खर्च उठा सकते हैं। 

इस लिस्ट कुछ ऐसे भी देश है, जिनके सरकारों को चलाना सबसे महंगा है। इसमें जापान, पॉलैंड, अमेरिका और चीन शामिल हैं। चीन के जैक मा 45.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अपने देश की फंडिंग महज 4 दिन तक कर सकते हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.