Friday, Apr 03, 2020
mukhtar abbas naqvi said in nirbhaya case said soon the culprits will be hanged

निर्भया मामले में बोले मुख्तार अब्बास नकवी, जल्द ही दोषियों को मिलेगी फांसी

  • Updated on 1/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने निर्भया केस (Nirbhaya Case) में चारों दोषियों की फांसी में देरी को लेकर कहा कि जिस तरह का ये जघन्य अपराध था, दोषियों को कानून के दायरे में सही सजा मिली है, जल्द ही दोषियों को फांसी दी जाएगी।

निर्भया मामला: दोषी पवन को नाबालिग साबित करने के मामले में वकील एपी सिंह को नोटिस

ईरानी ने आप सरकार को ठहराया जिम्मेदार
दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) के दौरान निर्भया केस को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी (BJP) एक-दूसरे पर निशाना साध रही हैं। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने निर्भया मामले के दोषियों को फांसी में विलंब के लिए शुक्रवार को आप सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उनके इस आरोप को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दुखद बताते हुए इस तरह के मुद्दे पर राजनीति नहीं करने का अनुरोध किया। ईरानी ने संवाददाता सम्मेलन में आम आदमी पार्टी सरकार पर पीड़िता की मां को न्याय से वंचित रखने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "जुलाई 2018 में पुनर्विचार याचिका खारिज होने के बाद जेल विभाग सो क्यों रहा था, जो आप सरकार के अधीन आता है। सरकार ने किशोर अपराधी के रिहा होते समय उसे 10 हजार रुपये और सिलाई किट क्यों दी?"

दरिंदों को माफ करने की अपील पर निर्भया की मां आशा देवी ने इंदिरा जयसिंह को लताड़ा

केजरीवाल ने वीडियो शेयर कर कही ये बात 
हालांकि केजरीवाल ने कहा कि ईरानी को निर्भया मामले में राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा शासित केंद्र और दिल्ली की आप सरकार समेत सभी को ऐसे मामलों में जल्द से जल्द न्याय दिलाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने ट्विटर पर जारी एक वीडियो में कहा, "मुझे दुख होता है कि इस मुद्दे पर राजनीति हो रही है। क्या हमें दोषियों को जल्द से जल्द फांसी दिलाने के लिए मिलकर काम नहीं करना चाहिए?" केजरीवाल ने कहा, "कृपया इस पर सियासत मत कीजिए। मिलकर महिलाओं के लिए एक सुरक्षित शहर बनाएं।"

तारीख पर तारीख! निर्भया के दोषियों को अब इस दिन मिलेगी फांसी

बीजेपी-AAP लगा रहे एक दूसरे पर आरोप
निर्भया मामले में दोषियों को फांसी के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। ईरानी ने कहा कि जब पूरा देश 2012 के इस नृशंस कांड की पीड़िता के लिए एकजुट होकर न्याय की मांग कर रहा था, तब पता चला कि केजरीवाल ने इस मामले में न्याय में देरी कराने की कोशिश की। उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार के वकील राहुल मेहरा ने भी अदालत में प्रक्रिया संबंधी कारणों का हवाला देते हुए फांसी को टालने का प्रयास किया। हालांकि केजरीवाल ने कहा कि सब चाहते हैं कि दोषियों को जल्द से जल्द फांसी हो। उन्होंने कहा हम सभी को प्रयास करना चाहिए कि समस्त प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी हो और दोषियों को फांसी दी जाए।

निर्भया के दोषियों की फांसी पर हो रही राजनीति, उनकी मां को किया जा रहा मिस गाइड- केजरीवाल

जावड़ेकर ने भी लगाया आरोप
प्रकाश जावडे़कर ने भी ऐसा ही आरोप लगाया था। आरोप प्रत्यारोप से दोषियों को जल्द फांसी सुनिश्चित नहीं होगी। दोषियों को जल्द से जल्द फांसी के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए। वहीं, दिल्ली की एक अदालत ने निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड के चारों दोषियों को एक फरवरी को सुबह छह बजे फांसी पर लटकाने के लिए शुक्रवार को नया मृत्य वारंट जारी किया। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सतीश कुमार अरोड़ा मामले के दोषी मुकेश कुमार सिंह की याचिका पर सुनवाई कर रहे थे जिसमें फांसी की तारीख को 22 जनवरी से टालने की मांग की गयी थी।

निर्भया केस : नया डेथ वारंट जारी, 1 फरवरी को दी जाएगी दोषियों को फांसी

निर्भया केस में नया डेथ वारंट जारी
गौरतलब है कि निर्भया केस (Nirbhaya Case) में आरोपियों को दी जाने वाली फांसी के लिए नया डेथ वारंट जारी कर दिया गया है। दिल्ली की एक अदालत ने निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड के चारों दोषियों को एक फरवरी को सुबह छह बजे फांसी पर लटकाने के लिए शुक्रवार को नया मृत्य वारंट जारी किया। इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा जारी किए गए डेथ वारंट में फांसी के लिए 22 जनवरी की तारीख तय की गई थी लेकिन राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगने के बाद इसे टाल दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.