Sunday, Mar 24, 2019

Condom के बारे में ये बेहद जरूरी बातें नहीं जानते होंगे आप, पढ़ें

  • Updated on 2/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  भारत में सेक्स ऐजुक्शन पर कम ही लोग खुलकर बात करते है। जिस वजह से लोग कई मिथक का शिकार हो जाते हैं। यहीं वजह है कि लोग कंडोम और इसके इस्तेमाल को लेकर घबराते है। चलिए आज हम आपको कंडोम और उसके इस्तेमाल को लेकर किस तरह के मिथक है और उन सबमें कितनी सच्चाई है इसकी पूरी जानकारी देंगी। इसे पढ़ने के बाद ही आप अपनी कोई राय बनाए। 

कंडोम नहीं होते कभी एक्सपायर 

हमने अक्सर सुना है कि कंडोम कभी एक्सपायर नहीं होते लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप ध्यान से देखेंगे तो रैपर के उपर कुछ डेट लिखी होती है। वहीं इसकी एक्यपायरी डेट होती है। 

भारत में इस राज्य के लोग खरीदते हैं सबसे ज्यादा कंडोम, जानकर हो जाएंगे हैरान

18 साल का शख्स ही खरीद सकता है कंडोम

ना जाने किसी ने कब और कैसे ये अफवाह फैला दी है कि 18 साल से कम उम्र के लोग कंडोम नहीं खरीद सकते। ऐसा बिल्कुल नहीं है कंडोम खरीदने के लिए कोई उम्र तय नहीं है। 

uncomfortable नहीं होते कंडोम 

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इस बात का खुलासा एक अध्यन में किया जा चुका है कि लोग इसका इस्तेमाल करते हुए भी उतना ही आनंद का एहसास हुआ है जितना की इसके बिना। 

दो कंडोम के इस्तेमाल को लेकर मिथक

एक सबसे बड़ा मिथक ये है कि दो कंडोम का इस्तेमाल करना ज्यादा सही रहता है जबकि ऐसा नहीं है आप अगर दो कंडोम का इस्तेमाल करते है तो उससे उनके फटने के चांसेस ज्यादा रहते है।  

International Condom Day: भारत में कुछ इस तरह बदला कंडोम को लेकर लोगों का नजरिया

pill ले रखी है तो ना करें कंडोम का इस्तेमाल 

कहा जाता है कि ्गर आपके पार्टनर ने पिल ले रखी है तो कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर आप प्रेग्नेंसी से परहेज करना चाहते हैं, तो कंडोम लगाना जरूरी है।

एक बार ही पहने कंडोम

आपको बता दें कि जब भी आप सेक्स करते हैं स्पर्म तो इजेक्ट होता ही है तो इससे खतरा ओर बढ़ सकता है। बेहतरी इसी में है कि अगर दो बार सेक्स कर रहे हैं, तो दोनों बार अलग-अलग कंडोम यूज किए जाए। 

कंडोम को ऐसी ही कहीं नहीं रखें

कंडोम को रखने के लिए एक उचित तापमान की जरुरत होती है। जेब ममें रखने से इसके लीक होने के चांस ज्यादा हो जाता हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखे की जेब में या किसी ऐसी जगह इसे ना रखे जहां तापमान ज्यादा हो। 

महज प्रेग्नेंसी ही नहीं रोकता कंडोम

 हम लोगों के बीच एक आग धारणा बन गई है कि कंडोम सिर्फ प्रेग्नेंसी रोकता है जबकि ऐसा नहीं है। इससे सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज का खतरा ना के बराबर ही होता है।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.