Wednesday, Jul 24, 2019

नाग पंचमी 2018: इस दिन मनाई जाएगी नाग पंचमी, जानिए क्या है महत्व

  • Updated on 8/14/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिंदू धर्म में नाग पंचमी का विशेष महत्व है। इस दिन देश के कई हिस्सों में सांपों की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि सांपों की पूजा करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। नाग पंचमी के दिन रुद्राभिषेक करने से कालसर्प दोष से भी मुक्ति मिल जाती है।

भगवान शिव के इन 15 मंत्रों का उच्चारण करना होगा आपके लिए फायदे मंद, मिलेगा कर्ज से छुटकारा

हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण यानी कि सावन मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार नाग पंचमी 15 अगस्त को मनाई जाएगी। इस बार नागपंचमी को हस्त नक्षत्र, साध्य योग और चंद्रमा के कन्या राशि में रहते मनाई जाएगी। बुधवार 15 अगस्त को हस्त नक्षत्र का होना सर्वार्थसिद्धि योग बनाएगा। कालसर्प दोष के निवारण की पूजा करने का यह दिन खास रहेगा।

नाग पंचमी का महत्व

नाग को भगवान शिव शंकर के गले का हार और सृष्टि के पालनकर्ता श्री हरि विष्णु की शैय्या माना जाता है। इसके अलावा नागों का लोकजीवन से भी गहरा नाता है। सावन के महीने में जमकर वर्षा होती है जिस वजह से नाग जमीन के अंदर निकलकर बाहर आ जाते हैं। ऐसे में माना जाता है कि अगर नाग देवता को दूध पिलाया जाए और उनकी पूजा अर्चना की जाए तो वे किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। 

Navodayatimes

वहीं नाग पंचमी की पूजा को भगवान कृष्ण से भी जोड़कर देखा जाता है। लोक कथाओं के अनुसार भगवान कृष्ण के मामा ने उन्हें मारने के लिए कालिया नाम का नाग भेजा। एक दिन जब श्री कृष्ण अपने दोस्तों के साथ खेल रहे थे तो उनकी गेंद नदी में गिर गई। जैसे ही वह उस गेंद को लाने के लिए नदी में उतरे तो कालिया ने उन पर आक्रमण कर दिया, लेकिन कृष्‍ण के आगे नाग की एक न चली।

Navodayatimes

उसने भगवान श्री कृष्ण से माफी मांगते हुए वचन दिया कि वो गांव वालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा और वहां से हमेशा-हमेशा के लिए चला जाएगा। कालिया नाग पर श्री कृष्ण की विजय को भी नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है।

शुभ मुहूर्त

इस बार 15 अगस्त के दिन नाग पंचमी पर स्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। ज्योतिष में इस  योग को बहुत ही शुभ योग माना गया है। नागपंचमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 54 मिनट से 8 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.