Sunday, Dec 15, 2019
nagarkirtan leading to nankana sahib enters pakistan from attari border

ननकाना साहिब तक जाने वाले नगर कीर्तन का अटारी सीमा से पाकिस्तान में प्रवेश

  • Updated on 10/31/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सिख धर्म के संस्थापक गुरुद्वारा नानक (Gurdwara Nanak) के 550वें प्रकाश पर्व के आलोक में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) से पाक स्थित ननकाना साहिब तक जाने वाले नगर कीर्तन ने गुरूवार को अटारी सीमा से होकर पाकिस्तान में प्रवेश किया।

आर्थिक सुस्ती की वजह से बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 5.2 फीसदी लुढ़का

शिरोमणि अकाली दल (दिल्ली) के एक नेता ने आरोप लगाया कि इस धार्मिक शोभायात्रा की अगुवाई करने वाले पार्टी अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना को आव्रजन अधिकारियों ने पड़ोसी मुल्क में दाखिल होने की अनुमति नहीं दी क्योंकि उनके खिलाफ दिल्ली में धोखाधड़ी का मामला चल रहा है। नगर कीर्तन के पाकिस्तान में प्रवेश करने से पहले गुरूवार को स्वर्ण मंदिर में अकाल तख्त पर अरदास का आयोजन किया गया।    

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को अमेरिकी हाउस ने दिया औपचारिक रूप

अरदास के बाद जब नगर कीर्तन अटारी सीमा पर पहुंचा तो सिख श्रद्धालुओं और स्थानीय राजनेताओं ने इसका शानदार स्वागत किया। शिरोमणि अकाली दल दिल्ली के एक नेता हरजोत सिंह संधू ने बताया कि लगभग 1400 सिख श्रद्धालुओं ने सोने की पालकी के साथ पाकिस्तान में प्रवेश किया।

जम्मू-कश्मीर का अंतरराष्ट्रीयकरण करने पर स्पष्टीकरण दें प्रधानमंत्री : कांग्रेस

उन्होंने बताया, ‘‘नगर कीर्तन की अगुवाई कर रहे शिअद (दिल्ली) अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना को आव्रजन विभाग ने उनके खिलाफ दर्ज एक मामले के नाम पर सीमा पार कर पाक जाने की अनुमति नहीं दी। उनके खिलाफ दिल्ली में 2012 में धोखाधड़ी का एक मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने कहा कि सरना इससे पहले इस साल पाकिस्तान जा चुके हैं और इसके अलावा वह यूरोप, कनाडा और दुबई भी जा चुके हैं लेकिन उन्हें कभी नहीं रोका गया।

प्रियंका चतुर्वेदी समेत शिवसेना की दो महिला नेताओं को गोली मारने की धमकी

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘लेकिन आज, एक साजिश के तहत ऐसा किया गया है। परमजीत सिंह सरना के भाई हरविंदर सिंह सरना को हालांकि पाकिस्तान जाने की अनुमति मिल गयी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.