Wednesday, Feb 19, 2020
narendra modi busy for general budget with mukesh ambani gautam adani with jnu case

JNU घमासान के बीच PM मोदी ने आम बजट पर अंबानी समेत उद्योगपतियों से चर्चा

  • Updated on 1/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जेएनयू प्रकरण पर जहां देश में खूब बहस हो रही हो, लेकिन, पीएम नरेंद्र मोदी आम बजट की तैयारियों में जुटे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को मुकेश अंबानी और गौतम अदानी समेत देश के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की। समझा जाता है कि बैठक में अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने तथा रोजगार सृजन बढ़ाने के उपायों पर विचार विमर्श किया गया।

मौजूद नहीं थीं निर्मला सीतारमण

खास बात यह है कि इस अहम चर्चा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद नहीं थीं। इसको लेकर विपक्ष सवाल भी उठाने लगा है। सवाल उठ रहे हैं कि इस अहम बैठक में जिस वित्तमंत्री को बजट तैयार करना है, उसे इस अहम चर्चा से दूर क्यों रखा गया। बता दें कि सरकार ने आम बजट के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

#JNU हमला : PM मोदी की चुप्पी पर सीताराम येचुरी ने साधा निशाना

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी, टाटा समूह के संरक्षक रतन टाटा, दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील मित्तल, अरबपति उद्योगपति गौतम अडाणी, महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा और खनन क्षेत्र के दिग्गज उद्योगपति अनिल अग्रवाल इस बैठक में मौजूद थे। आम बजट से पहले हुई इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बैठक की जो तस्वीर जारी की गई है उसके अनुसार इसमें टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, टीवीएस के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन, एलएंडटी के प्रमुख ए एम नाईक भी उपस्थित थे। 

#JNU हमले के बाद घायल आइशी घोष ने सुनाई आप बीती, निशाने पर #BJP-#RSS

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अपना दूसरा आम बजट पेश करेंगी, जिसमें देश की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार को फिर से पटरी पर लाने की बड़ी चुनौती होगी। चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 4.5 प्रतिशत पर आ गई है जो इसका छह साल का निचला स्तर है। 

JNU हमले मामले में दिल्ली पुलिस का रोल एमनेस्टी इंटरनेशनल को अखरा

मोदी सरकार ने सितंबर, 2019 में सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कुछ उपायों की घोषणा की थी। इसके तहत कॉरपोरेट कर की दर को 30 से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया गया। इसके अलावा सरकार ने नयी विनिर्माण कंपनियों के लिए कंपनी कर की दर को घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया। प्रधानमंत्री पिछले कुछ सप्ताह के दौरान कई उद्योगपतियों के साथ बैठकें कर चुके हैं। 

#JNU शिक्षक संघ ने VC जगदीश कुमार पर निकाली भड़ास

पूर्व की बैठकों में मोदी ने कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ उदय कोटक, भारतीय स्टेट बैंक के प्रमुख रजनीश कुमार, एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी, आईटी उद्योग के दिग्गज टीवी मोहनदास पई, पूर्व वित्त सचिव हसमुख अधिया, टेक महिंद्रा के सीईओ सी पी गुरनानी, इंटेल इंडिया के महाप्रबंधक निवृति राय और टीसीएस के मुख्य कार्यकारी राजेश गोपीनाथ के साथ विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

#JNU हमला : जयशंकर ने भी साधा 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' पर निशाना

 प्रधानमंत्री अब तक 60 से अधिक उद्यमियों और कारोबारियों के साथ बैठकें कर चुके हैं। उन्होंने एफएमसीजी, वित्त, अक्षय ऊर्जा, हीरा कारोबारी, खुदरा क्षेत्र, कपड़ा, एमएसएमई, प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप से जुड़े उद्यमियों के साथ विचार विमर्श किया। 

JNU हमले मामले में कुलपति जगदीश कुमार को कर्ण सिंह ने लिया आड़े हाथ

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.