Wednesday, Oct 16, 2019
narendra modi modi birthday sardar sarovar navodayatimes

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में मनाया अपना जन्मदिन

  • Updated on 9/18/2019

केवडिया (गुजरात)/नई दिल्ली, 17 सितम्बर (भाषा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) मंगलवार को 69 वर्ष के हो गये। उन्होंने यह दिन अपने गृह राज्य गुजरात में बिताया जहां उन्होंने सरदार सरोवर बांध पर देवी नर्मदा की पूजा की, ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का भ्रमण किया और गांधीनगर में अपनी मां के साथ दोपहर का भोजन किया। मोदी के जन्मदिन पर उन्हें विभिन्न दलों के नेताओं ने सोशल मीडिया के माध्यम से बधाई और शुभकामनाएं दीं।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर केवडिया में एक जनसभा को भी संबोधित किया और सरदार वल्लभभाई पटेल के विचारों की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने जम्मू कश्मीर पर पिछले महीने किए गए फैसले के लिए देश के प्रथम गृह मंत्री से प्रेरणा ली। मोदी ने सार्वजनिक कार्यक्रमों के बाद गांधीनगर में अपनी मां हीराबा से उनके घर पर मुलाकात की।

लैंडर से संपर्क खोने के बाद मिले समर्थन पर इसरो ने देशवासियों का शुक्रिया अदा किया

टेलीविजन चैनलों पर तस्वीरों में प्रधानमंत्री हाथ जोड़कर और पैर छूकर अपनी मां से आशीर्वाद लेते दिखाई दिए। इसके बाद उन्होंने जन्मदिन के मौके पर मां के साथ दोपहर का भोजन भी किया। चैनलों पर प्रसारित फुटेज में दोनों को गुजराती थाली का स्वाद लेते हुए देखा गया। प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार सरोवर बांध में पूरी क्षमता तक जलस्तर पहुंचने के मौके पर राज्य सरकार द्वारा आयोजित ‘नमामि देवी नर्मदे महोत्सव’ में भाग लिया। मोदी ने केवडिया में तितली उद्यान का भ्रमण किया और भगवा रंग की ‘टाइगर तितली’ को राजकीय तितली घोषित कि मोदी ने गुजरात  यूनिटी’ तथा नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध पर भ्रमण के साथ की। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बताई गई ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने पिछले साल साल सरदार पटेल की जयंती पर 31 अक्तूबर को किया था।  

हीरो साइकिल्स ने यामाहा मोटर के साथ मिलकर लॉन्च की ई-साइकिल ‘लेक्ट्रो ईएचऐक्स20’

मोदी ने सरदार पटेल की इस प्रतिमा के अपने हेलीकॉप्टर से बनाये गये वीडियो को भी ट्वीट किया। मोदी ‘नमामि देवी नर्मदे’ महोत्सव में भाग लेने के लिए सुबह केवडिया पहुंचे थे। बांध में पानी 138.68 मीटर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के मौके पर यह समारोह आयोजित किया गया। इसके बाद मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ बांध पर पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री ने बांध और ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास पर्यटन के विस्तार के लिए चल रहीं विकास परियोजनाओं का भी मुआयना किया। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि इन परियोजनाओं में रिवर राफ्टिंग, जंगल सफारी पार्क, तितली पार्क और एकता नर्सरी शामिल हैं। 

यदि सावरकर प्रधानमंत्री होते तो पाकिस्तान नहीं होता: उद्धव ठाकरे

मोदी ने खलवानी ईको-टूरिज्म स्थल का दौरा किया और नर्मदा के किनारे गरुड़ेश्वर गांव में दत्त मंदिर में दर्शन भी किये। केवडिया की रैली में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘देश ने सरदार पटेल की प्रेरणा के साथ दशकों पुरानी समस्या का समाधान करने के लिए नये रास्ते पर चलने का महत्वपूर्ण फैसला लिया।’ उनका आशय सरकार द्वारा पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने से था। मोदी ने हैदराबाद मुक्ति दिवस का भी जिक्र करते हुए कहा कि यह सरदार पटेल के सपनों का परिणाम है। 17 सितम्बर 1948 को पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य को भारतीय संघ में शामिल किया गया था।

मोदी ने कहा कि वह ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ देखने के लिए आने वाले पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखकर खुश हैं। उन्होंने कहा कि 133 साल पुराने ‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ को देखने प्रतिदिन 10,000 लोग जाते हैं, लेकिन ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का लोकार्पण हुए सिर्फ 11 महीने ही हुए हैं और यहां 8,500 लोग प्रतिदिन आते हैं। मोदी को भाजपा अध्यक्ष तथा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, बसपा अध्यक्ष मायावती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत अन्य नेताओं ने जन्मदिन की बधाई दी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.