Sunday, Nov 28, 2021
-->
nasa-new-discovery-another-solar-with-8-houses-extracted

NASA की नई खोज, ढूंढ निकाला 8 ग्रहों वाला एक और सोलर सिस्टम

  • Updated on 12/15/2017

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा आज यानी शुक्रवार की शाम एक बड़ा ऐलान करने जा रही है। कहा जा रहा है कि नासा केप्लर स्पेस टेलीस्कोप के जरिए नई खोजों के पर घोषणा कर सकती है। हालांकि इस बारे में नाास ने अभी तक कोई जानकारी लीक नहीं होने दी है। 

एजेंसी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि नासा गूगल के साथ मिलकर एलियन वर्ल्ड की खोज कर रही है। शोधकर्ताओं ने इस खोज को गूगल की मदद से मशीन लर्निंग के जरिए अंजाम दिया है।  मशीन लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक हिस्सा है जो केप्लर के डाटा को विश्लेषित करती है। 

भारत में 81% महिलाएं बिना डॉक्टरी परामर्श से करती हैं गर्भपात, PAK उससे भी आगे

खबरों के मुताबिक नासा ने केप्लर स्पेस टेलीस्पकोप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए एक सोलर सिस्टम ढूंढ़ा है, जिसमें हमारे सोलर सिस्टम की तरह ही 8 ग्रह हैं। नासा ने एक बयान जारी कर कहा है कि हमारे सोलर सिस्टम में एक तारे के चारों घूमने वाले सबसे ज्यादा ग्रह हैं। साथ ही ये भी कहा है कि धरती के अलावा मानव जीवन के लिए अनुकूल नहीं है। 8 ग्रहों वाले इस नए सोलर सिस्टम में केप्लर-90 नाम के तारे के चारों ओर अन्य ग्रह घूम रहे हैं। ये सोलर सिस्टम 2,545 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है।

ऑस्टिन स्थित टेक्सास यूनिवर्सिटी के खगोलशास्त्री एंड्रयू वंडरबर्ग ने कहा कि केप्लर 90 स्टार सिस्टम हमारे सोलर सिस्टम के मिनी वर्जन की तरह है। उन्होंने कहा कि 'हमारे पास छोटे ग्रह अंदर की ओर हैं और बड़े ग्रह बाहर की तरह, लेकिन सब कुछ बहुत करीब है।

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले बोले PM मोदी, सरकार हर मुद्दे पर बहस को तैयार

  नए खोज गए सोलर सिस्टम में केप्लर-90i पृथ्वी की तरह एक पथरीला ग्रह है। लेकिन यह अपने आर्बिट में हर 14.4 दिन पर एक बार घूम जाता है। यानी केप्लर-90i पर एक पृथ्वी की तरह एक वर्ष का समय सिर्फ दो हफ्तों का होगा। वंडरबर्ग ने आगे कहा कि केप्लर-90i उस तरह की जगह नहीं है, जहां मैं जाना चाहूंगा। उसका धरातल बहुत ही ज्यादा गर्म है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.