Friday, Dec 03, 2021
-->
nasas chandrayaan2 clues photo shared vikram lander isro

चांद के सतह पर मिला चंद्रयान-2 का मलबा, NASA ने साझा की तस्वीर

  • Updated on 12/3/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नासा (NASA) ने भारत के विक्रम लैंडर (Vikram Lander) का पता चलने का दावा करते हुए उसकी एक तस्वीर साझा की है। चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के विक्रम लैंडर की सात सितंबर को चंद्रमा (Moon) की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने की भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) की कोशिश नाकाम रही थी और विक्रम लैंडर का लैंडिंग से चंद मिनट पहले जमीनी केंद्रों से सम्पर्क टूट गया था।

हैरानीः मंगल ग्रह पर मिली Dead Body! जीवन के मिले पुख्ता सबूत

एलआरओ से ली गई तस्वीर
नासा ने अपने ‘लूनर रिकॉनसन्स ऑर्बिटर’ (Lunar reconciliation orbiter) से ली गई तस्वीर में अंतरिक्ष यान से प्रभावित स्थल को और उस स्थान को दिखाया है जहां मलबा हो सकता है। लैंडर के हिस्से कई किलोमीटर तक लगभग दो दर्जन स्थानों पर बिखरे हुए हैं। नासा ने एक बयान में कहा कि उसने स्थल की तस्वीर 26 सितम्बर को साझा की और लोगों से उस तस्वीर में लैंडर के मलबे को पहचानने की अपील की।

विक्रम लैंडर को ढूंढने में NASA भी नाकाम, अमेरिकी ऑर्बिटर को नहीं मिला कोई सुराग

750 मीटर उत्तर पश्चिम में पहले टुकड़े की पहचान
नासा ने कहा कि शनमुगा सुब्रमण्यन ने एलआरओ परियोजना से संपर्क किया और मुख्य दुर्घटनास्थल से लगभग 750 मीटर उत्तर पश्चिम में पहले टुकड़े की पहचान की। भारत का यह अभियान सफल हो जाता तो वह अमेरिका, रूस और चीन के बाद चांद पर पहुंचने वाला चौथा देश बन जाता। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.