Monday, Oct 03, 2022
-->
national-commission-for-minorities-takes-note-of-hate-speeches-attacks-on-churches-rkdsnt

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने कथित घृणा भाषणों, गिरजाघरों पर हमलों का संज्ञान लिया

  • Updated on 12/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) ने हाल में हरिद्वार और रायपुर में धार्मिक सम्मेलनों में दिये गये कथित नफरत भरे भाषणों का संज्ञान लेते हुए उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ की सरकारों से रिपोर्ट मांगी है। आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रियंका गांधी बोलीं- 'जितनी बड़ी-बड़ी संस्थाएं हैं, वे सब पीएम मोदी के मित्रों को बेच दी गई हैं

     उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आयोग ने गुडग़ांव में खुले स्थान पर नमाज अदा किये जाने पर जारी विवाद का भी संज्ञान लिया है और इस मुद्दे पर हरियाणा सरकार से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने हरियाणा के मुख्य सचिव के माध्यम से इस सिलसिले में राज्य सरकार को नोटिस भेजा है। उन्हें 10 जनवरी, 2022 तक आयोग के नोटिस का जवाब भेजना है।’’     

पीयूष जैन छापा मामला : ओवैसी बोले- पीएम मोदी को स्वीकार करना चाहिए कि नोटबंदी नाकाम रही

एनसीएम अध्यक्ष ने कहा कि आयोग के उपाध्यक्ष आतिफ रशीद से गुडग़ांव जाकर विवाद में लिप्त दोनों समुदायों के लोगों से बात करने का आग्रह किया गया है।  एनसीएम ने बाद में एक बयान में कहा कि उसने देश के विभिन्न हिस्सों में ‘गिरजाघरों पर हमलों’ का स्वत: संज्ञान लिया है और इसकी जांच के लिए दलों को भेजेगा तथा संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट मांगेगा।     

विपक्षी नेताओं के समर्थन के बाद प्रदर्शनकारी रेजिडेंट डॉक्टरों के हौसले बुलंद

उसने कहा कि आयोग तदनुसार उचित कार्रवाई करेगा। आयोग के अनुसार उसके अध्यक्ष अंबाला में उस जगह जा सकते हैं जहां हाल में एक चर्च में तोडफ़ोड़ की गयी थी। हरिद्वार और रायपुर में हाल में आयोजित धार्मिक आयोजनों में कुछ लोगों द्वारा कथित रूप से घृणा भाषण दिये जाने का संज्ञान लिये जाने के बारे में एक प्रश्न पर आयोग के अध्यक्ष ने कहा, ‘‘हमने दोनों राज्यों को नोटिस भेजे हैं और रिपोर्ट मांगी है। उनका जवाब जनवरी के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है।’’  उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों से मिलने वाली रिपोर्ट के आधार पर आयोग आगे की कार्रवाई तय करेगा।

साध्वी अन्नपूर्णा समेत धर्म संसद में नफरती भाषण देने के आरोपियों को पुलिस ने भेजा नोटिस

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.