Wednesday, Oct 20, 2021
-->
national-education-policy-will-prepare-youth-for-future-anurag-thakur-rkdsnt

युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करेगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति : अनुराग ठाकुर

  • Updated on 8/4/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 भारत के युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करेगा और इसका लक्ष्य भारत को दुनिया के सबसे बड़े कुशल कार्यबल में बदलना है।

दिल्ली के उपराज्यपाल बैजल ने अधिकारियों के साथ की बैठक, केजरीवाल ने दी नसीहत

नई शिक्षा नीति में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा परिकल्पित आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्यों को साकार करने के निर्धारण कारक के रूप में कौशल विकास पर जोर देने के साथ भारत के युवाओं के समग्र विकास की कल्पना की गई है। यहां तक ​​कि मध्यम स्तर के छात्रों को भी व्यावसायिक कौशल जैसे बढ़ईगीरी, नलसाजी, बिजली की मरम्मत, बागवानी, मिट्टी के बर्तनों, कढ़ाई के साथ-साथ अन्य कौशल में व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

रेप पीड़िता परिवार के फोटो को लेकर राहुल गांधी पर Twitter से कार्रवाई करने की मांग

'युवा सशक्तिकरण और खेल विकास पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 का प्रभाव' विषय पर वेबिनार में उन्होंने कहा कि नीति के तहत 2025 तक कम से कम 50 प्रतिशत छात्रों को व्यावसायिक कौशल प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि स्कूल स्तर पर अर्जित व्यावसायिक कौशल को उच्च शिक्षा स्तर तक ले जाया जा सके। हम अपने युवाओं को उद्यमशीलता की भावना पैदा करके रोजगार चाहने वालों से रोजगार देने वालों में बदलने के लिए सशक्त बना रहे हैं। हम अपने युवाओं को समग्र शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के लिए खेल की ताकत का भी उपयोग कर रहे हैं; इससे टीम भावना और बौद्धिक दक्षता का निर्माण होगा।

पूर्व पुलिस अधिकारी देविंदर सिंह के मुद्दे पर कांग्रेस के बाद PDP ने उठाए सवाल

 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.